प्राकृतिक संसाधन के भंडार अंटार्कटिका में हवाई अड्डे कर रहा है चीन    

एएनएम न्यूज़, डेस्क: अमेरिका, रूस, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया को मुकाबला देते हुए चीन अंटार्टिका में अपनी हवाई पट्टी बना रहा है जहा चीन के विमान का आवा गमन होगा। अंटार्कटिका में चीन का अपना एक स्थायी हवाई अड्डा होगा। वहां रहने वाले चीन के वैज्ञानिकों को आवश्यक सामान पहुंचने के साथ साथ वहां के एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट को और उन्नत किया जायेगा ऐसी खबर है।

मीडिया के हवाले से यह खबर है यह हवाई अड्डा तैयार होने के बाद, दक्षिण ध्रुव क्षेत्र में मध्य और बड़े हवाई जहाज का आवा गमन आसान हो जायेगा। यदि ऐसा होता है, तो चीन रूसी, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बराबर हो जायेगा चीन क्योंकि इन देशो के प्रत्येक के स्वयं के हवाई अड्डे है अंटार्कटिका में। दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में प्राकृतिक संसाधनों जैसे सोने, चांदी, कोयले, प्लैटिनम का भंडार है।

पता चला है कि चीन हवाई अंटार्कटिका में अपने जंक्शन स्टेशन से 28 किमी दूर बर्फ से ढके क्षेत्र में हवाई अड्डा बनाने पर विचार कर रहा है। अमेरिकन जूलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, अंटार्कटिका में विश्व गैस का लगभग 1 प्रतिशत गैस मौजूद है जिसका अभी तक कोई भी खोज नहीं किया गया है।

चीन में वैज्ञानिको ने वर्ष 2009 में 25 वें अभियान के दौरान दक्षिण ध्रुव क्षेत्र में फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट के लिए, चार किलोमीटर लंबा और 25 मीटर चौड़ा विमान के आवा गमन के लिए जगह बनायीं थी। वर्ष 2010 में, बर्फ से ढके इस क्षेत्र में बर्फ पर चीन ने फियिंग नामक एक हवाई अड्डे का निर्माण किया था।

अमरीका में जन्म लेने पर भी नहीं मिलेगी अमरीकी नागरिकता  

एएनएम न्यूज़, डेस्क: आप्रवासियों को आसानी से अमरीकी नागरिकता न प्राप्त कर सके इसके लिए हमेशा प्रयासरत रहे है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। आप्रवासियों को अमरीकी नागरिकता प्राप्त करने से रोकने के लिए डोनाल्ड ट्रम्प और अधिक कड़ाई की है लेकिन इससे अमरीका की आम जनता को परेशानी की सामना करना पद रहा है। हाल ही में दिए गए एक इंटरव्यू में, ट्रम्प ने संकेत दिया है कि उनकी सरकार देश में जन्म के आधार पर दिए जाने वाले नागरिकता नियमों को रद्द करने के मार्ग पर चल सकता है। ट्रम्प के इस घोषणा से अमरीका के नागरिको के माथे पर बल पद गया है। अपने इंटरव्यू में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा “अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “अमेरिका एक ऐसा देश है जहां लोग आते हैं और बच्चे को जन्म देते हैं, वह बच्चा जन्म से अमेरिकी नागरिक बन जाता है। साथ ही 85 साल तक अमेरिकी नागरिक होने के नाते किसी भी सुविधा ले सकते हैं। यह बहुत बुरा है। इसे तुरंत बंद करना होगा।” उन्होंने यह भी कहा कि, जल्द ही कार्यकारी आदेश पारित कर रहे हैं, इन नियमों को लाया जाएगा। और ट्रम्प के इस बयान पर फिर नई बहस छिड़ गई है। कईओ ने राष्ट्रपति के इस निर्णय को असंवैधानिक कहा है। विरोधियों ने भी अमरीकी राष्ट्रपति के बयान की आलोचना की है।

अब जलपथ से सीधे कोलकाता से वाराणसी

एएनएम न्यूज़, डेस्क: केंद्र सरकार ने देश की पहली अंतर-राज्य जल परिवहन व्यवस्था शुरू की है। कल यह सेवा कोलकाता से वाराणसी तक शुरू हुई थी। जो केंद्रीय नौवहन मंत्रालय के अधीन है। यह सेवा भारत के अधीन इनलैंड वाटर अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की देखरेख में पहली बार लॉन्च की गई है। जहाज का नाम रवींद्रनाथ टैगोर है। सात सदस्यीय दल मौजूद रहेगा जहाज में। केंद्रीय नौवहन मंत्रालय के सचिव श्री गोपाल कृष्णा और इनलैंड वाटर अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष श्री प्रबीर पांडे ने हरे रंग के झंडे दिखाकर जहाज के इस यात्रा की शुरुआत की। सदियों पहले इस जलमार्गों से  माल कलकत्ता से उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचाया जाता था। लेकिन, रेलवे और सड़कों की वृद्धि के साथ, इस जलपथ से सामानों का परिवहन बहुत कम हो गया था। 2014 में केंद्र उलट फेर के बाद वर्तमान सरकार ने फैसला किया की वे समुद्र द्वारा सामानों को शिपिंग शुरू कर देंगे। उसके बाद करीब दो ढाई साल योजना के बाद PPP मॉडल पे यह मार्ग कोलकाता से वाराणसी तक शुरू हुआ।

70 वर्षीय भजन सम्राट रातोंरात एक प्रेमी से पिता बन गए

एएनएम न्यूज़, डेस्क: पहले ही ‘भजन सम्राट’ अनूप जलोटा और जैस्लिन के प्यार के चर्चे सारे देश में हो रहे है। खबर तो यह भी थी के जैस्लिन के गर्भ में 70 वर्षीय अनुप जी का बच्चा पल रहा था लेकिन उस समय जैस्लिन ने गर्भपात करवा लिया था। ‘बिग बॉस’ के घर से बाहर आने के बाद कुछ ऐसा ही सुनने को मिला है अनूप जलोटा को। यह सब सुनकर भजन सम्राट को काफी ठेश पहुंची है और वह चिंतित है। बिग बॉस का घर छोड़ने के बाद अनुप जलोटा ने जैस्लिन के पिता केसर मथारू से मुलाकात की और जैस्लिन के विवाह में उसका कन्यादान करने की इच्छा व्यक्त की ‘भजन सम्राट’ अनूप जलोटा ने। जैस्लिन के पिता केसर मथारू अनूपजी के इस प्रस्ताव से काफी खुश दिखे। अनुप जलोटा और वह एकसाथ मिलाकर  जसलिन का कन्यादान करना चाहते हैं ऐसा केसर मथारू ने बताया।

प्राथमिक पाठ्यपुस्तक में गांधीजी  

एएनएम न्यूज़, डेस्क: महात्मा गांधी के जन्म शताब्दी समारोह में उनकी जीवनी को प्राथमिक पाठ्यक्रम को शामिल करने का निर्णय पहले ही लिया गया था। अगले शैक्षिक सत्र से इसे शामिल करने का निर्णय लिया गया था। लेकिन जीवनी नहीं अब कहानी के माध्यम से, शिक्षार्थियों को गांधीजी के बारे में बताया जाएगा। ये किताबें पहले ही वितरण केंद्र में भेजी जा चुकी हैं। इसे जनवरी में स्कूलों में अगले शैक्षिक वर्ष की शुरुआत में वितरित किया जाएगा। कक्षा पांच के पाठ्यपुस्तक में भी गांधीजी को एक कहानी के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

आसनसोल डीआरएम आसनसोल-झाझा सेक्शन का निरीक्षण किया।

एएनएम न्यूज़, आसनसोल: डीआरएम ने आसनसोल मंडल के आसनसोल-झाझा सेक्शन का निरीक्षण किया। श्री पी.के.मिश्रा, (बुधवार) को चित्तरंजन,मधुपुर,जसीडीह तथा सिमुलतला स्टेशनों पर विकास के कार्य, का पैदल उपरी पुल,केबिनों,प्वाइंट एवं क्रॉसिंगो,रिटायरिंग रूम,समपार फाटकों, संरक्षागत पक्षों एवं मदों, स्वच्छता,यात्रियों के सुख-सुविधा के साधनों का निरीक्षण किया।
श्री मिश्रा ने संबंधित अधिकारियों को गाड़ियों का समुचित उद्घोषणा,अनुरक्षण तथा स्वच्छता,भीड़ नियंत्रण,संरक्षा तथा परिचालन सुविधाओं के बारे में भी अनुदेश दिया।
श्री मिश्रा ने रेलवे क्वार्टर में रहने वालों से भी बात-चीत किया तथा उनसे वादा किया कि हाथ में लिए गए वृहत्तर क्वार्टर मरम्मती कार्य के माध्यम से उनके शिकायतों का निदान शीघ्र कर दिया जाएगा। श्री मिश्रा ने आसनसोल से झाझा सेक्शन का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण भी किया।
बाद में, रेल प्रबंधक ने शंकरपुर एवं मथुरापुर स्टेशनों के बीच पुल संख्या 640, मथुरापुर एवं नवापत्तरू स्टेशनों के बीच समपार फाटक संख्या 20 का निरीक्षण किया। मंडल रेल प्रबंधक ने विद्यासागर,जामताड़ा स्टेशनों का भी निरीक्षण किया तथा वहां यात्री सुख-सुविधा के साधनों में उत्तरोतर उन्नति के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक अनुदेश दिया।

डेमो ट्रेन यात्रियों के लिए असुविधा बनी है

मुरारी सिंह, मुंबई: कोल्हापुर सतारा मार्ग पर रेल विभाग ने नई डेमो ट्रेन शुरू की है लेकिन इस रेल से यात्रियों को सुविधा मिलने की बजाय यात्रियों को असुविधा हो रही है इस कारण से यह ट्रेन बंद कर पुरानी ट्रेन शुरू करने की मांग यात्रियों की तरफ से हो रही है.
कोल्हापुर से सातारा के बीच में दौड़ने वाली ट्रेन में स्थानीय आम नागरिक बड़ी संख्या में सफर करते हैं फिलहाल इस रूट पर दिन में दो बार गाड़ी चलती है यात्रियों की भीड़ को देखते हुए पिछले कई सालों से इस मार्ग पर और एक गाड़ी चलाने की मांग है ऐसे में इस रूट पर अब नई डिजाइन की हुई गाड़ी संख्या 5 1441 डेमो गाड़ी शुरू की है दिखने में गाड़ी का लुक बहुत खूबसूरत है शुरुआत में तो कई नौजवानों ने गाड़ी के साथ अपनी सेल्फी भी की थी लेकिन जहां तक इस गाड़ी से सफर करने का सवाल है पहले ही गाड़ी में पैर रखने के लिए जगह नहीं होती थी अब यह गाड़ी पकड़ना हर एक के बस की बात नहीं रही है पहले चल रही गाड़ी में 12 डीब्बे हुवा करते थे इस नई गाड़ी में 8 डिब्बे है पुरानी गाड़ी में बैठने के लिए सीट की साइज बड़ी थी सामान रखने के लिए जगह थी लेकिन इस गाड़ी में बनी सीट छोटी है और 2 सीटों के बीच में जगह भी बहुत कम है इसके कारण यात्रियों को वहां खड़े भी नहीं रहा जाता एक डिब्बे में साधारण 300 व्यक्ति सफर करते हैं ऐसे में इस गाड़ी में जो टॉयलेट बने हुए हैं वह टॉयलेट का भी भीड़ के कारण इस्तेमाल नहीं हो पाता है इस गाड़ी में चढ़ने उतरने के लिए जो सीढ़ियां बनी है वह भी ठीक नहीं है इसलिए इस गाड़ी को बंद कर पुरानी गाड़ी शुरू करने की मांग यात्रियों की तरफ से हो रही है और यात्रियों द्वारा कोल्हापुर स्टेशन पर स्टेशन डायरी में शिकायत भी दर्ज की गई है.

आसनसोल रेल मंडल में सरदार वल्लभ भाई पटेल के जयंती दिवस मनाया गया

एएनएम न्यूज़, आसनसोल:आसनसोल रेल मंडल में रेल प्रबंधक. /पूर्व रेलवे/आसनसोल के कार्यालय से आसनसोल स्‍टेशन तक ‘एकता दौड़’ का आयोजन कि‍या गया। राष्‍ट्रीय एकता दि‍वस मनाया, सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्‍य श्री पी.के.मिश्रा/मंडल रेल प्रबंधक ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय परि‍सर से इस सुबह ‘एकता दौड़’ को झंडी दि‍खा कर रवाना कि‍या। इस कार्यक्रम के पहले श्री पी.के.मिश्रा, मंडल रेल प्रबंधक ने राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलवाया एवं इसके पश्चात स्‍वयं मंडल रेल प्रबंधक. के साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री आर.के.बरनवाल,शाखा अधि‍कारीगण,भारत एवं स्‍कउट्स के स्‍वयंसेवक, रेल सुरक्षा बल के कार्मिक एवं बड़ी संख्‍या में अन्‍य कर्मि‍यों ने इस दौड़ में उत्‍सापूर्वक भाग लि‍या।

सरदार वल्लभ भाई पटेल के जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया

एएनएम न्यूज़, आसनसोल: ईसीएल मुख्यालय में बुधवार को भारत के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया एवं एकता दौड़ रवाना किया गया। मौके पर ईसीएल के तकनीकी निदेशक योजना परियोजना जयप्रकाश गुप्ता , निदेशक वित संजीव सोनी , महाप्रबंधक सतर्कता प्रवीर मुखोपाध्याय , महाप्रबंधक वीएन मिश्रा, महाप्रबंधक सीएसआर एवं कल्याण आर के श्रीवास्तव , सीएमडी के तकनीकी सचिव निलाद्रि राय ,उप महाप्रबंधक ए के लाल , प्रबंधक कार्मिक विवेक कुमार , श्रम संगठन की ओर से बीएमएस के त्रिलोकी सिंह , इंटक के विमान बिहारी मुखर्जी , यूटीयूसि के माधव बनर्जी , केकेएससी के मल्याद्रि बोस सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आयोजित एक सादे समारोह में उनके तस्वीर पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान अपने संक्षिप्त संबोधन में मुख्य अतिथ निदेशक जयप्रकाश गुप्ता ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवनी पर प्रकाश डाला । कहा कि इन्होने देश की आजादी के लिए देश को एकता के सूत्र में बांधने का अथक प्रयास किया । ताकि एकता के बदौलत देश को आजादी मिल सके और अंततः सफलता भी मिली। श्री गुप्ता ने कहा कि एकता में ही बल है । सभी को पूरी सत्यनिष्ठा के साथ देश की उन्नति , शांति और सद्भावना अक्षुण्ण रखने के लिए प्रयत्नशील रहने का आहवान किया।
तत्पश्चात ईसीएल मुख्यालय प्रांगण में तकनीकी निदेशक (योजना परियोजना) जयप्रकाश गुप्ता ने उपस्थित सभी अधिकायों एवं कर्मचारियों को पूरी सत्यनिष्ठा के साथ राष्ट्रीय एकता , अखंडता , और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करने और देशवासियों के बीच इस संदेश को फैलाने का हर संभव प्रयास करने की शपथ दिलाई । उपस्थित सभी ने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चत करने के लिए योगदान करने का संकल्प दुहराया । इसके बाद मुख्यालय परिसर से निदेशकगणों ने हरी झंडी दिखाकर एकता दौड़ रवाना किया । जीसमें स्कूल के बच्चों ने भाग लिया । यह एकता दौड़ डिसरगढ स्थित फुटबॉल मैदान में पहुँचकर समाप्त हुआ ।

सरफिरे आशिक ने प्रेमी प्रेमिका पर फिराया चाकू

मुरारी सिंह, मुंबई: मुम्बई के मानखुर्द में एक शख्स ने अपनी प्रेमिका और उसके नए प्रेमी को मारा चाकू दोनो को घायल कर खुद पर भी किया चाकू से वार, तीनो को अस्पताल में कराया गया भर्ती, वहीं सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस मामला दर्ज कर रही है, आपको बता दें कि कैमरे में कैद इन तस्वीरों को जरा गौर से देखिए बिल्डिंग की गली से निकलती हुई लड़की अपने बॉयफ्रेंड के साथ रोड पर पहुंचती उससे पहले पुराने प्रेमी ने उस लड़की के पेट में चाकू गोद दिया , उसके प्रेमी के विरोध करने पर उसके सीने पर चाकू फिरा दिया ।और खुद अपने गले पर चाकू मारकर जख्मी हो गया। जिसे आनन-फानन में नजदीक के अस्पताल में एडमिट किया गया है सूत्र बताते हैं कि प्रेम प्रसंग के चलते यह घटना घटी है फिलहाल पुलिस कई एंगल से मामले की जांच कर रही है।