जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल अमरनाथ यात्रा के लिए की उच्च स्तरीय बैठक

यवर शफी, एएनएम न्यूज़, श्रीनगर: जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक, श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष, ने श्री अमरनाथजी यात्रा के संबंध में महत्वपूर्ण सुरक्षा संबंधी मामलों की समीक्षा करने के लिए श्रीनगर के राजभवन में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की, जो 1 जुलाई 2019 से शुरू होने वाली है, दोनों से बालटाल और पहलगाम मार्ग से।

बैठक में सलाहकार (के) राज्यपाल, मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, जीओसी XV कोर, जीओसी विक्टर फोर्स, श्राइन बोर्ड के सीईओ, गृह सचिव; केंद्रीय और राज्य खुफिया एजेंसियों के प्रमुख; और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, जम्मू और कश्मीर पुलिस और वायु सेना के सबसे वरिष्ठ अधिकारी ने भाग लिया। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि राज्यपाल ने आगामी यात्रा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए सभी संबंधित एजेंसियों को कड़ी निगरानी और प्रभावी समन्वय बनाए रखने की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों द्वारा प्रतिकूल बाहरी एजेंसियों के परिकल्पित उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए राज्य में सुरक्षा और उभरते हुए सुरक्षा वातावरण के बारे में विस्तृत प्रस्तुतियाँ दी गई हैं। बैठक ने यात्रा क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली किसी भी अप्रत्याशित स्थिति को पूरा करने के लिए तैयारियों के संबंध में व्यापक विचार-विमर्श किया; यात्रिओ के सुरक्षा के लिए आरओपी की तैनाती के साथ अनेक महत्पूर्ण विषयो पर मंथन किया गया।

बैठक में दोनों यात्रा मार्गों पर पहचान वाले स्थानों पर विभिन्न सुरक्षा बलों की बचाव टीमों के साथ राज्य पुलिस के माउंटेन रेस्क्यू टीम्स (एमआरटी) की तैनाती पर भी चर्चा हुई; पूर्व निर्धारित बिंदुओं पर अच्छी तरह से सुसज्जित अग्निशमन टीमों की तैनाती; उपयुक्त स्थानों पर एक्स-रे बैगेज स्कैनिंग इकाइयों की स्थापना; नीलग्रथ, पंजतरणी और पहलगाम हेलीपैड पर अभिगम नियंत्रण व्यवस्था; बार कोड गणना अंक; यात्रा मार्ग आदि के साथ दूरसंचार सुविधाएं के संबंध में विचार-विमर्श किया गया।

सोना हुआ सस्ता, चांदी की कीमत भी फिसली

एएनएम, न्यूज़, डेस्क: शादियों के इस सीजन में आभूषण खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है। सोने की कीमत इस महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। सोमवार को यानी आज दिल्ली में सोने का भाव 150 रुपये और घटकर 32,720 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। बता दें कि, शनिवार को सोने का भाव 300 रुपये घटकर 32,870 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया था। 150 रुपए की गिरावट के साथ सोना 32,720 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया है। सोना बिटुर में भी 150 रुपये की ही मंदी हुई और यह 32,550 रुपए प्रति दस ग्राम आ गया। इस सबके बीच आठ ग्राम वाली गिन्नी की कीमत स्थिर रही जो 26,500 रुपए है।

आप को बता दे भारत में ही नहीं बल्कि ग्लोबल मार्केट में भी सोने के दाम में गिरावट देखने को मिली है। ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमतें दो हफ्तों के निचले स्तर पर आ गयी है। लंदन और न्यूयॉर्क की बात करें, तो पीली धातू 1.45 डॉलर की गिरावट के साथ 1,275.65 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। वहीं जून का अमेरिकी सोना वायदा भी 0.10 डॉलर की मंदी के साथ 1,275.60 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है।

वहीं चांदी की बात करें तो इसमें सोने से भी ज्यादा गिरावट देखने को मिली है। चांदी की कीमत आज के शुरुआती कारोबार में ही पिछले छह महीने के निचले स्तर पर आ गई थी। चांदी में 250 रुपये की गिरावट हुई है जिससे इसके दाम 37,500 रुपये प्रति किलो पर आ गया है हैं।

अक्षय तृतीया पर 16 साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग

मुरारी सिंह, एएनएम न्यूज़, मुंबई: अक्षय तृतीया के महत्‍व के बारे में बताया पण्डित संजय रावत ने। 2003 के बाद 16 वर्ष बन रहा है विशेष संयोग। चार ग्रह अपनी उच्‍च राशि पर स्थित है। सोना चॉदी खरीदना आज रहेगा काफी प्रभावशाली। मॉ लक्ष्‍मी की बरसेगी कृपा सोना चॉदी खरीदने वालों पर।

अक्षय तृतीया पर होगें कई चमत्‍कारी लाभ। आज अक्षय तृतीया है और आज के दिन मनुष्‍य को कई लाभ होने वाले हैं। कोंच नगर के प्रकाण्‍ड विद्वान संजय रावत, राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अखिल भारतीय सनातन धर्म रक्ष‍िणी ने आज अक्षय तृतीया के महत्‍व को बताया और यह भी बताया कि आज का दिन मनुष्‍य के लिये क्यों खास है। पण्डित संजय रावत ने बताया कि अक्षय का अर्थ है जिसका क्षय न हो इसलिये आज के दिन किये गये पुण्‍यकाल कभी क्षय नहीं होते हैं। उन्‍होनें कहा कि आज अक्षय तृतीया का विशेष महत्‍व है यह दुलर्भ संयोग 16 वर्ष के बाद बनने जा रहा है। इसके पूर्व यह संयोग 2003 में बना था जब नवग्रह मण्‍डल ग्रह में स्थित चार ग्रह अपनी उच्‍च राशि पर स्थित है। इसके अलावा उन्‍होनें कहा कि आज के दिन सोना चॉदी खरीदने का विशेष महत्‍व है इससे मॉ लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती है। बैशाख मास की शुक्लपक्ष की तृतीया को अअक्षय तृतीया के नाम से जाना जाता है हिन्दू पंचांग और ज्योतिषाचार्य के अनुसार इस बार चार बड़े ग्रहों का शुभ संयोग बन रहा है सूर्य शुक्र चन्द्र और राहु उच्च राशि मे रहेंगे।

श्रीलंका में बम धमाकों के बाद पर्यटकों की संख्या घटी

एएनएम न्यूज़, डेस्क: आत्मघाती बम धमाकों में 250 से ज्यादा लोग मारे गए, जिसकी वजह से श्रीलंका के 4.4 बिलियन डॉलर के पर्यटन उद्योग को प्रभावित किया क्योंकि पर्यटक अब श्रीलंका के ओर रखना कर सुरक्षित नहीं समझ रहे है।

श्रीलंका में अल्पज्ञात इस्लामिक समूहों के संदिग्ध आत्मघाती हमलावरों ने ईस्टर रविवार को देश के चर्चों और लक्जरी होटलों पर हमला कर दिया, जिससे प्रार्थना करने वाले, पर्यटक और उनके परिवार मारे गए।

श्रीनगर लेह राजमार्ग पर रोड नाकाबंदी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

यवर शफी, एएनएम न्यूज़,श्रीनगर: पर्यटन क्षेत्र से जुड़े करोड़ों लोगों ने शनिवार को मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में गग्गेनेर के पास श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर एक विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें अधिकारियों को उनके कारोबार के लिए जीरो पॉइंट ज़ोजिला जाने की अनुमति नहीं देने के खिलाफ अधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन किया।

एक प्रदर्शक ने कहा, “जिला प्रशासन स्थानीय लोगों को ड्राइवरों और पर्यटन से जुड़े अन्य लोगों को जीरो पॉइंट ज़ोजिला पर पर्यटन संबंधी गतिविधियों को करने की अनुमति नहीं दे रहा है जो हमारे साथ अन्याय है।” उन्होंने कहा, “वे कारगिल की ओर सभी हल्के मोटर वाहनों की अनुमति दे रहे हैं, लेकिन केवल स्थानीय लोगों और पर्यटकों को रोका जाता है और उन्हें अनुमति नहीं दी जाती है,” उन्होंने कहा, अधिकारियों ने उनकी आजीविका छीन रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की और मांग की कि उन्हें जीरो प्वाइंट की ओर जाने दिया जाए।

ओप्पो का कार्तिक आर्यन के साथ ब्रांड कलोबोरेशन की घोषणा

अमरनाथ, मुंबई: एक प्रमुख वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो ने #BeBilliant# विज्ञापन अभियान के तहत प्रतिभाशाली हंक कार्तिक आर्यन के साथ नए ओप्पो F11 Pro TVC के लॉन्च की घोषणा की। कार्तिक आर्यन को ब्रांड द्वारा चुना गया है, जो अब सिर्फ एक एकल लड़के के रूप में नहीं जाना जाता है, लेकिन पिछले दो वर्षों में उनकी बैक-टू-बैक हिट, सोनू के टीटू की स्वीटी और लुका चुप्पी ने उन्हें खासकर युवाओं के बीच एक हार्टथ्रोब बना दिया है और उनकी फैन फोल्लोविंग कई गुना बढ़ गयी है।

इंडोनेशिया में रामायण पर डाक टिकट जारी

एएनएम न्यूज़, डेस्क: इंडोनेशिया ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरा करने के उपलक्ष्य में रामायण की थीम पर विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किया है। यहां भारत के दूतावास की ओर से जारी बयान के अनुसार इस स्टांप का डिजाइन इंडोनेशिया के जाने माने मूर्तिकार पद्मश्री बपक न्योमन नुआर्ता ने तैयार किया है।

आरबीआई जारी करेगा 500 और 200 रुपये के नए नोट

एएनएम न्यूज, डेस्क: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 500 और 200 रुपये के नए नोट जारी करने वाला है। इस संबंध में आरबीआई ने ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी है। महात्मा गांधी सीरीज वाले इन नए नोटों में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। हालाँकि आरबीआई महात्मा गांधी सीरीज वाला 200 रुपये और 500 रुपये का भी नया नोट जारी करेगा, जिसमें गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। इस नए नोट का डिजाइन पुराने नोट सरीखा होगा। नया नोट जारी होने के बाद भी पुराने नोट मान्य होंगे।

भारतीय मूल के ‘पैडमैन’ फोर्ब्स पत्रिका में मिली जगह

एएनएम न्यूज़, डेस्क: भारत के “पैडमैन” जिनका नाम अरुणाचलम मुरुगनांथम है और जो कम लागत वाले सैनिटरी नैपकिन बनाने के लिए प्रसिद्ध हैं, को फॉर्च्यून पत्रिका की दुनिया के 100 महानतम नेताओं की सूची में शामिल किया गया है। वह सूची में 45 वें स्थान पर है और बिल और मेलिंडा गेट्स, जैकिंडा अर्डर्न, और रॉबर्ट म्यूलर जैसे जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के नेताओं और उद्यमियों के साथ चित्रित किया गया है।

पत्रिका में मुरुगनांथम के योगदान का उल्लेख है, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के जीवन को बदलने के लिए।

पढ़िए क्यों बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

एएनएम न्यूज़, डेस्क: अमेरिकी प्रतिबंधों से मिली छूट खत्म होने के बाद भारत, ईरान से कच्च तेल का आयात बंद कर देगा। कच्चे तेल की आपूर्ति में होने वाली कमी की भरपाई के लिए सऊदी अरब जैसे देशों से वैकल्पिक स्त्रोतों का इस्तेमाल किया जायेगा। चीन के बाद ईरान के कच्चे तेल का आयात करने वाला भारत दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है। 2018-19 के दौरान भारत ने ईरान से करीब 2।4 करोड़ टन कच्चा तेल खरीदा है। ईरान से आयात बंद करने से आपूर्ति में होने वाली कमी की भरपाई सऊदी अरब, कुवैत, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और मैक्सिको में मौजूद आपूर्ति के वैकल्पिक स्त्रोतों से की जायेगी। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट में कहा, भारतीय रिफाइनरियों को कच्चे तेल की पर्याप्त आपूर्ति के लिए एक मजबूत योजना तैयार की गयी है। उन्होंने कहा, अन्य प्रमुख तेल उत्पादक देशों से अतिरिक्त आपूर्ति की व्यवस्था होगी। भारतीय रिफाइनरियां पेट्रोल, डीजल और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की देशव्यापी मांग को पूरा करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इसी तरह का बयान पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से भी आया है।