700 रुपये महीने में इंटरनेट, मुफ्त फोन कॉल, एचडी टीवी और डिश

एएनएम न्यूज, डेस्क : रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सेवा ‘जियो गीगा फाइबर’ आज से शुरू हो जाएगी। इस प्लान की खास बात यह है कि कंपनी न्यूनतम 100 एमबीपीएस की इंटरनेट गति, आजीवन मुफ्त फोन कॉल, मुफ्त एचडी टीवी और डिश देगी जिसका न्यूनतम शुल्क 700 रुपये महीना होगा। जियो लैंड लाइन से 500 रुपये महीने देकर अमेरिका और कनाडा में असीमित अंतरराष्ट्रीय फोन कॉल भी की जा सकेगी। जियो गीगा फाइबर की सबसे कम स्पीड 100 एमबीपीएस होगी। जियो गीगा फाइबर’ के प्लान 700 रुपये से 10,000 रुपये महीना तक होंगे। इसके अलावा साल 2020 के मध्य तक जियो गीगा फाइबर के प्रीमियम ग्राहक घर बैठे फिल्म के रिलीज के दिन ही उसे देख सकेंगे। इसे जियो ने ‘फर्स्ट डे फर्स्ट शो’ का नाम दिया है। हालांकि अभी फाइबर सर्विस के प्लान की कोई लिस्ट जारी नहीं की है। जो लोग सालाना प्लान लेंगे उनको एलईडी टीवी और फ्री सेटअप बॉक्स मिल सकता है।

ATM और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने का नया नियम लागू

 

एएनएम न्यूज,डेस्क : 1 सितंबर, 2019 से क्रेडिट-डेबिट कार्ड से पेमेंट करना ज्यादा आसान हो गया है। Reserve Bank of India ने बैंकों को अब अपने कस्टमर्स को क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए ई-मैंडेट फैसिलिटी देने को कहा है। ये फैसिलिटी छोटे अमाउंट वाले रिकरिंग यानी नियमित तौर पर होने वाले ट्रांजैक्शंस के लिए होगी। क्रेडिट और डेबिट कार्ड को लेकर यह नया नियम 1 सितंबर, 2019 से लागू हो चुका है। अब यह ई-मैंडेट सुविधा सभी तरह के डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड पेमेंट इन्स्ट्रूमेंट (ऑनलाइन वॉलेट्स भी) के लिए उपलब्ध होगी। RBI के सर्कुलर के मुताबिक, क्रेडिट और डेबिट कार्डहोल्डर किसी भी ट्रांजैक्शन के लिए बैंक को अपना ई-मैंडेट यानी अपना परमिशन दे देंगे, जिसके बाद तयशुदा वक्त पर निर्धारित अमाउंट अकाउंट से डेबिट हो जाएंगे।

सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 400 अंक से ज्यादा गिरा

एएनएम न्यूज, डेस्क : कमजोर घरेलू और वैश्विक रुख के बीच वित्तीय और वाहन कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली से बीएसई का सेंसेक्स मंगलवार को शुरुआती कारोबार में 419 अंक गिर गया। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 419.93 अंक यानी 1.12 प्रतिशत गिरकर 36,912.86 अंक पर आ गया। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 127.55 अंक यानी 1.16 प्रतिशत लुढ़क कर 10,895.70 अंक पर आ गया। सेंसेक्स के शेयरों में शुरुआती कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट टाटा मोटर्स , टाटा स्टील , आईसीआईसीआई बैंक , ओएनजीसी , एचडीएफसी , महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम), एनटीपीसी , वेदांता , आईटीसी और एसबीआई में रही।

5 साल में सबसे कम रह सकती है GDP ग्रोथ

एएनएम न्यूज, डेस्क : केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय आज दोपहर में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकड़े जारी करेगा। CSO चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान के GDP के आंकड़ें को जारी करेगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अप्रैल से जून तिमाही के दौरान 5 साल में सबसे कम ग्रोथ का आंकड़ा जारी हो सकता है। दरअसल, रिजर्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट और रॉयटर्स की रिपोर्ट में पहले ही GDP कम रहने का अनुमान जताया गया है। अगर GDP के आंकड़ें निराशाजनक रहे तो स्थिति खराब हो सकती है। अंतर्राष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के सर्वे के मुताबिक वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ रेट लुढ़ककर 5.7 फीसदी तक आ सकती है। रॉयटर्स के सर्वे में शामिल 40 फीसदी अर्थशास्त्रियों के मुताबिक GDP में ग्रोथ रेट सिर्फ 5.6 फीसदी रह सकती है। सर्वे के अनुसार भारत की GDP की ग्रोथ रेट 5 साल में सबसे कम होगी।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी

एएनएम न्यूज, डेस्क : शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोरी के साथ खुला है। शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया प्रति डॉलर के भाव पर खुला है। बीते सत्र में गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.94 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था।
मोतीलाल ओसवाल के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा के मुताबिक शेयर बाजार में पिछले कुछ दिन से आ रही गिरावट से रुपये भी गिर गया है, हालांकि इसमें जल्‍द ही रिकवरी की भी संभावना है। सजेजा ने बताया कि आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.55 – 72.15 के दायरे में कारोबार हो सकता है। 71.75 पर खरीदारी की जा सकती है। इस सौदे में स्टॉपलॉस 71.55 और लक्ष्य 72.15 के भाव पर रखा जा सकता है।

रेलवे में 2 अक्टूबर से प्लास्टिक सामानों पर लगेगी रोक

एएनएम न्यूज, डेस्क: रेल मंत्रालय ने सभी रेलवे इकाइयों को प्लास्टिक के सामानों पर रोक लगाने निर्देश दिया है। निर्देश में कहा गया है कि 2 अक्टूबर से 50 माइक्रोन से कम मोटाई वाली प्लास्टिक सामग्री के एकल-उपयोग पर प्रतिबंध लगा दें। मंत्रालय ने ये फैसला इसलिए लिया है ताकि प्लास्टिक कचरे का उत्पादन कम हो सके और पर्यावरण के अनुकूल इसका निपटान हो सके। ये आदेश सख्त रुप से 2 अक्टूबर से लागू कर दिया जाएगा साथ ही रेलवे मंत्रालय ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर तुरंत ही पाबंदी लगा दी गई है।

GST काउंसिल की 37वीं बैठक कल, ये चीजें हो सकती हैं सस्ती

एएनएम न्यूज, डेस्क : गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स काउंसिल की 37वीं बैठक 20 अगस्त को गोवा में होगी। सूत्रों के मुताबिक, जीएसटी काउंसिल की बैठक में प्राइवेट हेल्थकेयर सेक्टर को इनपुट टैक्स क्रेडिट का फायदा देने पर चर्चा और फैसला संभव है। कुछ निश्चित कैटगरी के ऑटोमोबाइल पर जीएसटी दर में कटौती संभव है।

सबसे छोटा ट्रैक्‍टर लांच करेगी महिंद्रा एंड महिंद्रा

एएनएम न्यूज़, डेस्क: महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी जल्द ही ऑटो बाजार में एक टॉय ट्रैक्टर बाजार में उतारने जा रही है। इसकी जानकारी महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ट्विटर के जरिए दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए बताया, ‘हमारी कंपनी जल्द महिंद्रा नोवो ट्रैक्टर लेकर आ रही है। इस ट्रैक्टर का आकार खिलौने जैसा होगा। लेकिन उपयोग के मामले में काफी उन्नत होगा। इस ट्रैक्टर का फायदा छोटे किसानों को मिल सकता है। यह ट्रैक्टर देश के युवा जो एग्रीकल्चर में योगदान दे रहे हैं, उनके लिए यह शानदार तोहफे की तरह है।’

मुंबई के महालक्ष्मी में बना धोबी घाट कीसी नाम का मोहताज नहीं

मुरारी सिंह, एएनएम न्यूज, मुंबई: मुंबई के महालक्ष्मी मैं बना धोबी घाट किसी नाम का मोहताज नहीं है, फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन ने मर्द फिल्म मे इसी धोबी घाट से कपड़े चुराये थे। जिसके बाद एक के बाद एक कई फिल्मों में इसी धोबी घाट का जिक्र हुआ है। आपको बता दें की मुंबई नहीं देश के कोने-कोने से इस धोबी घाट पर कपड़े धोने के लिए आते हैं। जानकारी के मुताबिक 1890 में इस धोबी घाट का निर्माण अंग्रेजों द्वारा किया गया था। जो आज भी मुंबई के महालक्ष्मी इलाके में उसी तरीके से चल रहा है। सदियां बीत जाने के बावजूद भी धोबी घाट पर कपड़े की धुलाई और उसकी चर्चाएं उसी तरह कायम है। देश विदेश से यहां घूमने आने वाले सैलानी अपने मोबाइल में यहां की तस्वीरों को कैद करते हैं। जानकारी के मुताबिक विदेश से आए हुए लोग अपने कपड़े इसी धोबी घाट पर धूल आते हैं। हालांकि इसका देखभाल बृहन्मुंबई महानगरपालिका के हाथ में है लेकिन हालात आज भी धोबी घाट के वैसे ही हैं दिख रही बड़ी-बड़ी टाकिया और पानी के ड्रम अंग्रेजों के जमाने के हैं और आज भी वहा कपड़ा धुलाई के उपयोग में आते हैं। हालाकी इलेक्ट्रॉनिक जमाना होने की वजह से कई अत्याधुनिक मशीनें भी धोबी घाट में लगाई गई है।

 

 

मुंबई के वर्ली में बनी बिल्डिंग आकर्षण का केंद्र

मुरारी सिंह, एएनएम न्यूज, मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की त्रिकोणीय बिल्डिंग आकर्षण का केंद्र बनी है। मुंबई के वर्ली इलाके में बनी बिल्डिंग डायमंड की तरह कई किलोमीटर दूर से ही चमकती हुई दिखाई दे रही है। इस बिल्डिंग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आने और जाने के लिए अलग अलग से लिफ्ट और सीढ़ियां बनाई गई है। खास करके इस बिल्डिंग में आप चारों तरफ से इंट्री कर सकते हैं जबकि निकलने के लिए मात्र एक गेट है। अभी यह बिल्डिंग तैयार होने में कुछ वक्त है लेकिन मुंबई के वर्ली इलाके में आने के बाद सैलानी अब इस बिल्डिंग को भी देखने के लिए आ रहे हैं। यही वजह है कि त्रिकोणीय बिल्डिंग आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।