कश्मीर की धरती पर स्वर्ग

यवर शफी, श्रीनगर: कश्मीर जैसी जगह हमेशा किसी के लिए भी एक आकर्षण है, जो आराम करना और आनंद लेना चाहता है। यह कुछ स्थानों पर पर्यटन स्थलों के रूप में प्रचारित नहीं किया जा रहा है, बल्कि प्रकृति के प्रेमियों के लिए इस घाटी की पूरी लंबाई और चौड़ाई है; और उन लोगों के लिए जो अवकाश और खेल का वास्तविक मूल्य जानते हैं।

घाटी का मौसम, पर्वत की चोटियाँ, जल निकाय, विशाल मैदान और ऑर्किड, पुरातात्विक स्थल, और सांस्कृतिक संकेत सभी इस संचयी रूप से एक अद्भुत पर्यटन पैकेज बनाते हैं। लेकिन देर से घटना को वैश्वीकरण कहा जाता है, और संचार के साधनों की आश्चर्यजनक प्रगति ने चीजों की योजना को बदल दिया है। अब लोग पहले की तरह घूमते हैं।

निति आयोग का निर्माताओं से विद्युत वाहन बनाने का आग्रह

एएनएम न्यूज़, डेस्क: भारत केनिति आयोग ने स्कूटर और मोटरसाइकिल निर्माताओं को इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने की योजना बनाने के लिए कहा है, जब वे सार्वजनिक रूप से सरकार के प्रस्तावों का विरोध करते हुए कहते हैं कि वे इस क्षेत्र को बाधित करेंगे।

निति आयोग जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में है और नीति-निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, ने सिफारिश की थी कि 150cc से अधिक इंजन क्षमता वाले स्कूटर और मोटरबाइक के केवल इलेक्ट्रिक मॉडल 2025 से बेचे जाने चाहिए।

मध्य प्रदेश जल संरक्षण अधिनियम को लागू करने वाला पहला राज्य बन सकता है

एएनएम न्यूज़, डेस्क: मध्य प्रदेश राज्य में जल अधिकार कानून को जल्द लागू करने की योजना बना रहा है। पानी के अधिकार कानून में दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति को उपयोग के लिए प्रति दिन 55 लीटर पानी दिया जाएगा।

जल के अधिकार अधिनियम में भी पानी की बर्बादी को रोकने के लिए कड़े प्रावधान होंगे। अधिनियम के कार्यान्वयन के लिए, 24 जून को भोपाल में एक संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। जल मंत्री राजेंद्र सिंह और कानून विशेषज्ञ संजय उपाध्याय सहित देश भर के लोगों को संगोष्ठी में भाग लेने के लिए बुलाया जा रहा है।

तूफानी बवंडर से बचने को थम गए वाहन और बंद हो गया बाजार

लोकेश व्यास, राजस्थान : रामदेवरा और लोहावट में शनिवार शाम को अचानक आए धूल के बवंडर से दिन में ही अंधेरा छा गया। हर तरफ धूल का गुबार देखने को मिला।

शाम को तेज हवा चलना शुरू हुई और थोड़ी देर में धूल का बवंडर तेजी के साथ रामदेवरा की तरफ बढ़ता नजर आया। तूफानी गति के साथ आए इस बवंडर के कारण एक बार जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। वाहन चालक सड़कों पर सुरक्षित स्थान देख थम गए वहीं बवंडर को आता देख बाजार भी बंद हो गए।

देखते ही देखते बवंडर ने पूरे रामदेवरा को अपने आगोश में ले लिया। करीब आधा घंटा तक इसका असर नजर आया। इसके बाद यह धीमा करते हुए लोहावट की तरफ बढ़ने लगा। मनसून के इन्तजार में बीच शनिवार को तापमान बढ़ गया।

करीब 8 शहरों में पारा 40 से ऊपर रहा। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि “अलनीनो” और “वायु” चक्रवात ने प्रदेश के मनसून पर ब्रेक लगा दिए हैं। इस कारण 3 दिन से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। चुरू में सर्वाधिक पारा 43.8 डिग्री दर्ज किया गया। सीकर में सुबह से तल्ख तेवर रहे। दोपहर में चली दक्षिण पश्चिमी हवाओं के कारण लू का असर रहा।

बिहार के बीजेपी सांसद जिला अस्पतालों को देंगे 25 लाख रुपए

एएनएम न्यूज़, डेस्क: चमकी बुखार से बिहार के मुजफ्फरपुर जिले लगातार बच्ची की मौतें हो रही है। इस बीच बिहार बीजेपी के 17 सांसदों ने राज्य के बच्चों के बेहतर इलाज के लिए 25-25 लाख रुपए देने का ऐलान किया है। इसकी घोषणा केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने शुक्रवार को की। इस पैसे उनके लोकसभा क्षेत्र में एक पीआईसीयू बनाए जाने की योजना है। सूत्रों की मानें तो उत्तर बिहार के सभी सांसद इस पहल के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

बिहार में अब तक इस बीमारी से हुई मौतों का आंकड़ा 124 तक पहुंच गया है। सिर्फ मुजफ्फरपुर के सरकारी अस्पताल में अब तक 121 बच्चों की मौत हो चुकी है। वहीं अन्य जिलों में भी इस बीमारी के चलते कई बच्चों की मौत हो चुकी है। मुजफ्फरपुर के सिविल सर्जन डॉ शैलेश प्रसाद ने गुरुवार देर शाम बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान श्रीकृष्ण मेडिकल कालेज अस्पताल और केजरीवाल अस्पताल में चमकी बुखार से सात अन्य बच्चों की मौत के साथ उनके जिले में मरने वाले बच्चों की संख्या अब 121 हो गयी है।

कमांडो मारपीट मामले मे बरी

मुरारी सिंह, एएनएम न्यूज़, मुंबई: 12 साल आरोपियों की तरफ देखे जाने वाले अभिनेता विद्युत जामवाल को आज कोर्ट से न्याय मिला है। आपको बता दें कि मामले के 12 साल बाद आज बांद्रा कोर्ट ने फैसला सुनाते हुये बेकसूर करार दिया। विद्युत जामवाल पर एक बिज़नेस मैन के सर पर बोतल तोडने का आरोप था। बिजनेसमैन ने आरोप लगाया था कि किसी बात पर विवाद को लेकर अभिनेता विद्युत जामवाल ने उसके सर पर बीयर की बोतल तोड़ दी थी। जिसमें वह बुरी तरह जख्मी हुआ था। उसके सर पर काफी चोटें आई थी। पुलिस ने इस मामले में अभिनेता के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच कर रही थी। जिसमें पीड़ित की तरफ से लगाए गए आरोप बेबुनियाद साबित हुए। जिसे लेकर उनके घर और परिवार में काफी खुशी की लहर है। वही कानून से न्याय मिलने पर उन्होंने कानून का भी सम्मान किया है।

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की आशंका, अलर्ट जारी

एएनएम न्यूज़, डेस्क: एक हफ्ते की देरी के बाद शनिवार को मॉनसून ने केरल तट पर दस्‍तक दे दी, जिसके बाद केरल के तटीय इलाकों में अच्छी बारिश हुई, केरल से आगे बढ़कर अब मॉनसून दूसरे शहरों की ओर बढ़ रहा है, महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भी कल झमाझम बारिश हुई है, जिससे तापमान में गिरावट आई है, हालांकि अभी वहां मॉनसून 14-15 के बीच में पहुंचेगा, जबकि ओडिशा में मॉनसून लेट है।

मॉनसून से पहले कई राज्यों में हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। रविवार को महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई लेकिन यूपी-बिहार के लोग अभी भी गर्मी से त्रस्त हैं और आकाश की ओर टकटकी लगाकर केवल बारिश का इंतजार कर रहे हैं। दिल्ली वालों को जहां मॉनसून के लिए 1 जुलाई तक का इंतजार करना पड़ेगा।

अगले हफ्ते अमित शाह की गृहमंत्री के रूप में कश्मीर की पहली यात्रा

यवर शफी, एएनएम न्यूज़, श्रीनगर: अपने मंत्रालय की सूची में कश्मीर को शीर्ष में रखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सुरक्षा संबंधी विभिन्न मोर्चों पर व्याप्त स्थिति का जायजा लेने के लिए और सुरक्षा एजेंसियों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए अगले सप्ताह कश्मीर पहुंचने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। 1 जुलाई से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा का सुचारू संचालन।

शाह ने खुद स्थिति का आकलन करने के लिए 10 से 15 जून के बीच अगले सप्ताह कश्मीर का दौरा करने का फैसला किया है। उनके श्रीनगर में एकीकृत मुख्यालय की बैठक की अध्यक्षता करने की संभावना है, जहां राज्यपाल एस पी मलिक और सभी सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों के भाग लेने की उम्मीद है। शाह ने एक जुलाई से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के वार्षिक तीर्थयात्रा के सुचारू संचालन के लिए बनाई गई सुरक्षा योजना की शक्ति बिंदु प्रस्तुति भी मांगी है।

शाह की यात्रा भी महत्वपूर्ण है क्योंकि गृह मंत्री का पद संभालने के 48 घंटे के भीतर उन्होंने जम्मू-कश्मीर से संबंधित कई कदम उठाए। साथ ही, CRPF महानिदेशक ने उन्हें अमरनाथ यात्रा के संबंध में एक प्रस्तुति दी, जिसे CRPF ने प्रमुखता से संभाला। अमरनाथ यात्रा के लिए सरकार कमर कस रही है – 1 जुलाई से शुरू होने वाली 46 दिनों की तीर्थयात्रा।

यह भी उम्मीद है कि शाह की यात्रा दो दिनों की होगी जहां वह सुरक्षा बलों के जवानों से मिलेंगे। शाह को कोई संदेह नहीं है, सरकार में मोदी के उप-प्रमुख और दूसरे सबसे शक्तिशाली मंत्री के रूप में उभरे हैं। शाश्वत रूप से, शाह के पदभार संभालने के तुरंत बाद, MHA ने हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर रियाज नाइकू के साथ शीर्ष 10 वांछित आतंकवादियों की एक नई सूची जारी की। सूत्रों ने कहा कि शाह विधानसभा सीटों के परिसीमन की अपनी योजनाओं के बारे में राजनीतिक दलों से राय ले सकते हैं।

राज्य स्तरीय खरीफ समीक्षा बैठक में सीएम देवेंद्र फडणवीस

मुरारी सिंह, एएनएम न्यूज़, मुंबई: मुंबई में राज्य स्तरीय खरीफ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीएम देवेंद्र फडणवीस। मंत्री चंद्रकांत पाटिल, गिरीश महाजन, सुभाष देशमुख, महादेव जानकर, राजकुमार बडोले, सदाभाऊ खोत, विष्णु सावरा, रणजीत पाटिल, विजय शिवतारे, गुलाबराव पाटिल, दीपक केसरकर मौजूद हैं।

  

विभिन्न विभाग के सचिव, आईएमडी के अधिकारी, संभागीय आयुक्त, कलेक्टर और कृषि, सहकारिता, पशुपालन के अधिकारी राज्य स्तरीय खरीफ समीक्षा बैठक में भाग लिया।

पीएम मोदी के साथ करना चाहती है कटरीना “ड्रीम डिनर”

एनएम न्यूज़, डेस्क: सलमान खान और कटरीना कैफ की फिल्म ‘भारत’ ईद पर रिलीज होने वाली है जिसके प्रमोशन पर दोनों ही व्यस्त है। फिल्म ‘भारत’ प्रमोशन के दौरान कटरीना कैफ ने दिए अपने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि वो किन तीन लोगों के साथ डिनर पर जाना चाहती हैं। वैसे आपको बता दें, इन तीन नामों में सलमान खान के नाम शामिल नहीं है।

आप को बता दे कटरीना कैफ से तीन ख़ास लोग जिनके साथ वे डिनर पर जाना चाहती हैं के नाम पूछे जाने पर कटरीना कैफ ने कहा- ‘पीएम मोदी, अमेरिकन एक्ट्रेस और फॉर्मर युनाइटेड स्टेट सेक्रेटरी कोंडोलीजा राइज का नाम लिया। यहीं सवाल जब फिर से सलमान खान के लिए दौहराया गया तो उन्होंने ने जवाब में कहा- ‘आई, मी और मायसेल्फ। ‘भारत’ रिलीज के साथ ही 5 जून को ही वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम का पहला मैच साउथ अफ्रीका से है। क्रिकेट प्रेमिन उस दिन सिनेमाघरों तक आने के बजाय घर बैठकर मैच देखना पसंद करेंगे। इसका सीधा असर फिल्म की कमाई पर पड़ेगा।