सन्त के प्रति मोर का अमर प्रेम

लोकेश व्यास, एएनएम न्यूज़, जोधपुर: सन्त के देवलोक होने पर रोया मोर सन्त के वियोग में ढूंढ रहा है आश्रम में आज भी मोर अपने सन्त को। प्यार और मोहब्बत के किस्से तो आपने बहुत सुने होंगे लेकिन एक पक्षी का प्यार अपने संत के प्रति शायद इससे पहले आप ने कहीं नहीं देखा या सुना होगा। हम बात कर रहे हैं जोधपुर के जाजीवाल धोरा स्थित एक जंभेश्वर आश्रम की, यहां के हरी हरिहरानंद जी महाराज 2 दिन पहले देवलोक क्या हुए उनके बचपन से पाले हुए पक्षी मोर भजन दास से उनका देवलोक गमन सहन नहीं हुआ और वो इतना व्याकुल हो गया कि हर तरफ अपने सन्त हरिहरानंद जी को तलाश रहा है। जब 1 दिन बाद हरिहरानंद जी की पार्थिव शरीर आश्रम में पहुंची तो उन्हें जिस जगह बिठाया गया वह मोर पूरी रात उनके आसपास घूमता रहा जैसा कि आप वीडियो में देख पा रहे है। और तो और जब आश्रम के दूसरे भक्त रोने लगे तो यह मोर भी अपनी आवाज में चिल्लाने लगा और थोड़ी देर बाद मोर की आंखों से भी आंसू बह निकले वाकई यह प्यार एक पक्षी ही कर सकता है। आज के युग में जहां इंसान का इंसान से इतना प्यार नहीं है वहां यह प्यार देखने को मिला जोधपुर के जंभेश्वर आश्रम में।

यह वीडियो जो आप देख रहे हैं जोधपुर के जाजीवाल धोरा स्थित गुरु जंभेश्वर मंदिर का है यहां के संत हरिहरानंद महाराज जिनका 2 दिन पहले देवलोक गमन हो गया जब वह शाम तक मंदिर नहीं लौटे तो उनका प्रिय मोर भजन दास उदास हो गया फिर जब सन्त की बैंकुठी की दर्शन के लिए रखा गया तो मोर भी वहां पहुंच गया और जब मोर ने महाराज में कोई हलचल नहीं देखी तो वह व्याकुल होकर विचलित हो गया। मोर उनकी देह के पास घूमता रहा बार-बार उनकी तरफ देखता रहा फिर भी कोई हलचल नहीं हुई तो उसके भी आंसू निकल आए महाराज को जब तक समाधि स्थल तक नहीं ले जाया गया तब तक रात भर वह महाराज की बैंकुठी के पास ही बैठा रहा।

जब महाराज इस दुनिया में थे तब सवेरे उठकर पूजा अर्चना करते थे वह मोर हर समय महाराज के साथ रहता था पूजा और आरती के बाद महाराज के साथ ही प्रसाद भी ग्रहण करता था। आश्रम के गुरु भाई ने बताया की महाराज ने बचपन से इस आश्रम में भजन लाल के अलावा दो और मोरों की जोड़ी को पाला था महाराज का पशु पक्षियों में बहुत लगाव था और उनके प्रति स्नेह के चलते ही आप आश्रम में हिरण देख सकते हैं मोर और अन्य पक्षी भी देख सकते हैं। महाराज शुरू से पक्षियों को और मोर को अपने साथ रखते थे और शायद उसी का यह परिणाम है कि मोर भजनलाल महाराज के देवलोक के पश्चात अभी भी व्याकुल है और वह उन्हें चारों तरफ आश्रम में ढूंढता है।

इंडोनेशिया में 6.1 मैग्निट्यूड का भूकंप

एएनएम न्यूज़, डेस्क: रविवार तड़के मध्य इंडोनेशिया के नुसा तेंगारा प्रांत में रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई। देश के मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि कोई सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई थी। झटका कमजोर थे, इसलिए प्रभावित क्षेत्र अस्पष्ट हैं।

हाथी पर कानूनी शिकंजा महावत गिरफ्तार

एएनएम न्यूज़, आसनसोल ब्यूरो: दो हाथी शुक्रवार की शाम जीटी रोड से गुजर रहे थे तभी इन पर पीपुल फॉर एनिमल्स की टीम की नजर पड़ी। इसके बाद हाथियों को पकड़ कर वन विभाग के हवाले कर दिया। हाथियों को फिलहाल वन विभाग के राजगंज स्थित कार्यालय में रखा गया है। हाथियों को पकड़ने के साथ ही उन्हें लेकर चल रहे महावतों को गिरफ्तार किया गया है। संस्था के सदस्य की माने तो तस्करी के लिए हाथी को बंगाल से यूपी ले जाया जा रहा था। महावत की ओर से दिखाए गए कागजात में काफी खामियां है। हाथियों के स्वास्थ्य संबंधी कागजात गलत थे। साथ ही हाथी को ले जाने संबंधी परमिट भी 2005 का है। हाथियों के हस्तांतरण के भी कागजात महावतों के पास नहीं थे।

राधा-कृष्ण के रासलीलास्थल मथुरा में होली का महापर्व

योगेश भारद्धाज, मथुरा: कान्हा की नगरी मथुरा मे होली पर्व पर होली का डोला निकाला गया । जिससे पूरा मथुरा नगर होली के रंगो मे सराबोर हो गया।
होली गीत एवं रसिया गायन की धुन पर थिरकते लोग होली पर्व की मस्ती मे डूब जाते है। इस डोले मे विदेषी भी नजर आते है। मथुरा के विश्राम घाट से शुरू होकर पूरे नगर मे टेसू के रंग और अबीर गुलाल से होली पर्व अपने पूरे यौवन पर पहुॅच जाता है।

होली डोला के आयोजक एवं अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के राश्ट्रीय अध्यक्ष महेष पाठक का कहना है कि कृश्ण की नगरी मे होली का डोला निकाल कर सम्पूर्ण ब्रज को होली मनाने का संदेष इस डोले के माध्यम से दिया जाता है और होली बुराई पर सच्चाई की जीत का प्रतीक है।

रासलीला रचाये भगवान श्री कृष्णा और राधा

मुरारी सिंह, मुम्वइः मुंबई के मीरा रोड में प्रताप फाउंडेशन द्वारा आयोजित होली स्नेह सम्मेलन पर भगवान श्री कृष्णा और राधा के रूप में रासलीला करते कलाकारों ने मीरा भायंदर की धरती पर चार चांद लगा दिए। देर शाम तक चला होली स्नेह सम्मेलन अपने आप में काफी चर्चित रहा।

नज़र सभी 42 लोकसभा केंद्रों पर राज्य में 84 सभाएं करेंगी ममता बनर्जी

एएनएम न्यूज़, डेस्क: मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने राज्य के सभी लोकसभा केंद्रों में दो-दो सभाएं करने की योजना बनायी है। वह राज्य की कुल 42 लोकसभा केंद्रों में लगभग 84 सभाएं करेंगी, जबकि अगले सप्ताह तृणमूल कांग्रेस का चुनावी घोषणा पत्र जारी होगा। तृणमूल कांग्रेस करीबी सूत्रों की माने तो ममता बनर्जी अप्रैल माह से उत्तर बंगाल के दो लोकसभा केंद्रों अलीपुरद्वार व कूचबिहार से पार्टी उम्मीदवार दशरथ तिर्की और परेशचंद्र अधिकारी के समर्थन में सभा की शुरुआत करेंगी।

तृणमूल कांग्रेस के कालीघाट स्थित कार्यालय में सर्वभारतीय स्तर पर भी सभाएं करने के लिए ममता बनर्जी के पास आवेदन आये हैं। इनमें असम, पूर्वोत्तर के राज्य, झारखंड, बिहार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश तथा दक्षिण भारत के राज्य शामिल हैं। ममता बनर्जी ने केंद्र की भाजपा सरकार के खिलाफ भाजपा विरोधी पार्टियों को एकजुट कर नेशनल फ्रंट बनाने का आह्वान किया है और इसलिए 19 जनवरी को कोलकाता में ब्रिगेड सभा भी की थी। उसके बाद दिल्ली में भी नेशनल फ्रंट के समर्थन में सभा कर चुकी हैं।

राजस्थान में भूकंप: कई शहरों में महसूस हुए झटके, घरों से बाहर निकले लोग

एएनएम न्यूज़, डेस्क: बीती रात करीब 3 बजकर 53 मिनट पर राजस्थान में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के पंजाब से सटे ऊपरी हिस्से में कंपन महसूस किया गया। जिन शहरों में झटके महसूस हुए उनमें अलवर, सीकर, जयपुर, श्रीगंगानगर, चूरू और बीकानेर शामिल रहे। लोग दहशत में घरों से बाहर आ गए। भूकंप की तीव्रता 4 मापी गई है, जिसका केंद्र पाकिस्तान में सिबी से 46 किमी दूर था। गनीमत यह रही की कोई नुकसान की खबर नहींं है। भूकंप का असर भारत और पाकिस्तान के अलावा ईरान और अफगानिस्तान तक रहा। राजस्थान में सुबह करीब 5.30 बजे सात सेकंड तक झटके महसूस किए गए। कुछ घरों में दरारें आई हैं।

इंडोनेशिया के पापुआ प्रांत में फ्लैश फ्लड कम से कम 42 की मौत

एएनएम न्यूज़, डेस्क: इंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत पापुआ में बाढ़ ने कम से कम 42 लोगों की जान ले ली है और 21 अन्य लोगों को बुरी तरह से घायल कर दिया है। प्रांतीय राजधानी जयापुरा के पास का सेंटीनी क्षेत्र शनिवार से मूसलाधार बारिश की चपेट में आ गया है, जिससे बाढ़ आई है, अधिकारी, कोरी सिमबोलन ने कहा। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुगरोहो ने कहा कि बाढ़ से कम से कम नौ घर और दो पुल क्षतिग्रस्त हो गए, उन्होंने कहा कि सभी प्रभावित क्षेत्रों में अभी तक खोज और बचाव दल नहीं पहुंचा है।

इंडोनेशिया में बाढ़ असामान्य नहीं है, खासकर बारिश के मौसम के दौरान जो अक्टूबर से अप्रैल तक चलती है। जनवरी में, सुलावेसी द्वीप पर बाढ़ और भूस्खलन से कम से कम 70 लोगों की मौत हो गई, जबकि इस महीने की शुरुआत में पश्चिम जावा प्रांत में सैकड़ों लोगों को बाढ़ से बचने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

मुंबई के आरे कॉलोनी के जंगल को बचाने के लिए बच्चों का अनोखा प्रदर्शन

मुरारी सिंह ,मुंबई: मुंबई उपनगर के आरे की जंगल में बन रहे कोलवा शिप्स मेट्रो शेड का विरोध करते हुए एम्पोवेर्मेंट फाउंडेशन की तरफ से पांच साल के बच्चों को लेकर एक वीडियो बनाया गया है, जिसका नाम दिया गया है। मोदी अंकल कैंपेन,इस वीडियो में बच्चे आरे के अंदर जाकर हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील कर रहे है……Modi Uncle Modi Uncle Please please Please Save A Aarey Forest…….Yes To Metro3 No to Metro Shed…..साथ ही यह बच्चे जापान के पीएम से भी आरे में बन रहे शेड को रोकने की अपील कर रहे है।एम्पोवेर्मेंट फाउंडेशन ने बताया कि कोलवा शिप्स मेट्रो शेड के लिए दो हजार से ज्यादा पेड़ काटने वाले है, आरे के अंदर 9 तेंदुआ और अलग अलग प्रकार के पक्षियां भी है, फिर भी आरे के पेड़ों को क्यो काटा जा रहा है।जबकि मुंबई इस शेड के लिए मुंबई में 7 और जगह है जहा पर शेड बनाया जा सकता है, 33 करोड़ जो बृक्ष जो उगाए है वह आज उगाए है, पुराने बृक्ष नही है तेज हवा या बारिश में वह पेड़ गिर भी सकते है, भविष्य में यह काफी नुकसान करने वाला है।एम्पोवेर्मेंट फाउंडेशन द्वारा बनाये गए इस फ़िल्म में सात बच्चों ने काम किया है और यह सभी बच्चे 5 साल के है।

शादी के बाद शूट पर लौटी डिम्पल गर्ल दीपका पादुकोण

लोकेश व्यास, एएनएम न्यूज़, जोधपुर: शादी के बाद ग्रीस में एक विज्ञापन के सूट के दौरान कुछ यूँ नजर आयी दीपिका। बॉलीवुड डिम्पल गर्ल दीपिका पादुकोण रणवीर सिंह से शादी के बाद अपना ज्यादा समय रणवीर सिंह के साथ ही बीता रही थी और ग्लैमर और शूटिंग से दूर हर लम्हा अपने पति रणवीर सिंह के साथ बिता रही है। चाहे वेलेंटाइन डे हो या कोई समारोह हर जगह दीपिका रणवीर के साथ ही नजर आती थी। अब जब रणवीर भी अपने शूटिंग शेड्यूल में व्यस्त है तो दीपिका अभी अपने एड और फिल्म प्रोजेक्ट पर ध्यान दे रही है और इन दिनों डिम्पल गर्ल ग्रीस में लॉरेल कंपनी का विज्ञापन सूट कर रही है। लॉरेल सूट की कुछ फोटो भी वायरल हो रही है दीपिका के जिनमे वह बेहद खूबसूरत लग रही है।