क्रिकेटर रवींद्र जडेजा, पूनम यादव समेत 19 खिलाड़ियों को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड

एएनएम न्यूज़, डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और महिला क्रिकेटर पूनम यादव को इस साल के अर्जुन पुरस्कारों के लिए चुना गया है। इस साल के अर्जुन पुरस्कारों के लिए 19 एथलीटों को चुना गया है। बीसीसीआई ने इस साल अर्जुन अवॉर्ड के लिए चार किक्रेटरों के नाम भेजे थे। जिनमें रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह और पूनम यादव के नाम शामिल हैं।
वहीं पैरा-एथलीट दीपा मलिक और रेसलर बजरंग पुनिया को देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड मिलेगा। खेलों में जबरदस्‍त प्रदर्शन करने वालों को सम्‍मान स्‍वरूप यह अवॉर्ड दिया जाता है। इसके लिए अलग-अलग खेल बोर्ड खिलाड़ियों के नाम खेल मंत्रालय को भेजते हैं।

MS Dhoni ने लद्दाख में फहराया तिरंगा

एएनएम न्यूज़, डेस्क : एमएस धोनी क्रिकेट से दूर जम्मू-कश्मीर में सेना के साथ हैं। उन्होंने क्रिकेट से रेस्ट लिया है और सेना के साथ जुड़ गए। जहां वह अन्य सैनिकों की तरह गश्त, गार्ड ड्यूटी और बाकी काम कर रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एमएस धोनी लद्दाख पहुंचे हैं। उनका लद्दाख में शानदार स्वागत किया गया। धोनी लद्दाख पहुंचे तो सेना अधिकारियों ने उनको सैल्यूट किया और उनके साथ काफी बातचीत की। तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें धोनी सैनिकों से बात करते दिख रहे हैं। धोनी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। लेफ्टिनेंट कर्नल धोनी सेना की वर्दी में दिख रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पूर्व धोनी लद्दाख पहुंचे और आर्मी जनरल अस्पताल पहुंचे, जहां उन्होंने मरीजों से मुलाकात की। धोनी को 2011 में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक मिली थी। धोनी को भारत का तीसरा उच्चतम नागरिक सम्मान पद्म भूषण मिल चुका है।

भारतीय क्रिकेट टीम ने स्‍वतंत्रता दिवस पर देश को दिया यह बड़ा तोहफा

एएनएम न्यूज़, डेस्क : आज 15 अगस्‍त को पूरा देश स्‍वतंत्रा का पर्व मना रहा है, आज देश को आजाद हुए 72 साल पूरे हो गए। पूरे देश के लोग एक दूसरे को आजादी की बधाई दे रहे हैं। इस अवसर पर भारतीय क्रिकेट टीम ने देश को एक बड़ा तोहफा दिया है। टीम इंडिया ने अब आज वो कर दिखाया जो आज तक कभी नहीं हुआ। आजादी की वर्षगांठ पर टीम ने जीत दर्ज की है। स्‍वतंत्रता के बाद से अब तक कभी ऐसा नहीं हुआ कि भारत ने 15 अगस्‍त के दिन क्रिकेट में जीत दर्ज की हो, भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीसरा और अंतिम एक दिवसीय मैच शुरू तो आजादी की सालगिरह की पूर्वसंध्‍या पर 14 अगस्‍त को हुआ, लेकिन खत्‍म 15 अगस्‍त को सुबह हुआ।

आज जीती Team India तो रचेगी सबसे बड़ा इतिहास: 15 अगस्‍त

एएनएम न्यूज़, डेस्क : 15 अगस्‍त को पूरा देश स्‍वतंत्रा का पर्व मनाएगा, देश को आज हुए 72 साल हो गए हैं। ऐसे शुभ अवसर पर भारतीय क्रिकेट टीम के पास ऐसा मौका है, जो आज तक कभी नहीं आया। टीम इंडिया देश को क्रिकेट में जीत का तो तोहफा दे सकती है। स्‍वतंत्रता के बाद से ब तक कभी ऐसा नहीं हुआ कि भारत ने 15 अगस्‍त के दिन क्रिकेट खेला हो। आज जो मैच हो रहा है, वह शुरू तो 14 अगस्‍त को होगा, मैच शाम सात बजे से शुरू होगा, लेकिन नतीजा भारतीय समयानुसार 15 अगस्‍त तो आएगा।
एक मैच आजादी से पहले तब खेला गया था, जब देश का अंग्रेजों ने कब्‍जा कर रखा था। इससे पहले 14 अगस्‍त को भारत ने महज एक एक दिवसीय मैच खेला है, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था, यह मैच भी 14 अगस्‍त को ही शुरू होगा, लेकिन परिणाम 15 अगस्‍त को आधी रात के बाद आया था, जैसे भारत को आधी रात के वक्‍त ही आजादी मिली थी। वेस्‍टइंडीज के साथ एक दिवसीय मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी एक दिवसीय मैच आज खेला जाएगा। खास बात यह भी है कि भारत अगर यह मैच जीत जाता है तो एक नहीं बल्‍कि दोहरी खुशी का वक्‍त होगा, क्‍योंकि भारत सीरीज भी जीत लेगा। 15 अगस्‍त के आसपास जब भी भारत क्रिकेट टीम मैदान में उतरी है तो उसे या तो हार का सामना करना पड़ा या फिर मैच ड्रा हो गया। टीम इंडिया आज तक जीत नहीं सकी है।

बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में टी 20 क्रिकेट टीम शामिल होने की पुष्टि: आईसीसी, ईसीबी

बर्मिंघम में आयोजित होने वाले 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में 8 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीमें महिला टी 20 क्रिकेट प्रतियोगिता में भाग लेंगी

एएनएम न्यूज, डेस्क: एक ऐतिहासिक कदम में, आईसीसी और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की संयुक्त बोली के बाद राष्ट्रमंडल खेल महासंघ ने महिलाओं के टी 20 क्रिकेट टीम को बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल होने की पुष्टि की। सभी मैच एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर खेले जाएंगे।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने कहा, “यह महिला क्रिकेट के लिए और वैश्विक क्रिकेट समुदाय के लिए वास्तव में ऐतिहासिक क्षण है, जो इस बोली के अपने समर्थन में एकजुट थे।” महिला क्रिकेट लगातार ताकत से आगे बढ़ती जा रही है, और हम बर्मिंघम 2022 में महिला टी 20 क्रिकेट को शामिल करने के लिए राष्ट्रमंडल खेल संघों के मतदान से खुश और सम्मानित हैं।

“तेज और रोमांचक, टी 20 प्रारूप राष्ट्रमंडल खेलों के लिए एकदम उपयुक्त है और खेल की वृद्धि में तेजी लाने के लिए हमारी महत्वाकांक्षी योजनाओं के हिस्से के रूप में वैश्विक स्तर पर महिला क्रिकेट को प्रदर्शित करने का एक और मौका प्रदान करता है, जबकि अगली पीढ़ी के क्रिकेटरों को प्रेरणा मिलती है। सभी खिलाड़ी भाग्यशाली हैं कि बर्मिंघम 2022 में प्रतिस्पर्धा करने के लिए वास्तव में एक यादगार अनुभव का हिस्सा होगा। ”

रक्षाबंधन से पहले ही जसप्रीत बुमराह ने बहन से बंधवाई राखी, जानें क्‍यों किया ऐसा

एएनएम न्यूज़, डेस्क: भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah @Jaspritbumrah93) का अपने काम में कोई जवाब ही नहीं। वे पूरी शिद्दत के साथ गेंदबाजी करते हैं। जसप्रीत बुमराह ने रक्षाबंधन त्‍योहार से पहले ही अपनी बहन से राखी बंधवा ली। उन्‍हें टेस्‍ट टीम के साथ जुड़ने के लिए वेस्‍टइंडीज रवाना होना है, इसलिए उन्‍होंने ऐसा किया। जसप्रीत फिलहाल भारत में ही अपने घर पर हैं। T-20 और एक दिवसीय मैचों के लिए उन्‍हें आराम दिया गया था, अब वे वेस्‍टइंडीज रवाना होंगे। इसके अलावा कई अन्‍य खिलाड़ी भी हैं जो टेस्‍ट टीम को ज्‍वाइन करेंगे। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज 22 अगस्‍त से शुरू हो रही है। यह टेस्‍ट विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का भी हिस्‍सा होगा। टेस्‍ट टीम के साथ बुमराह के अलावा चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ईशांत शर्मा, हनुमा विहारी, मयंक अग्रवाल, ऋद्धिमान साहा, आर अश्विन, और उमेश यादव भी जल्‍द ही वेस्‍टइंडीज के लिए रवाना होने वाले हैं।

अब इस बिजनेस में हाथ आजमाएंगे पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी

एएनएम न्यूज़, डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पुरानी गाड़ियों के खरीद-फरोख्त में शामिल कंपनी कार्स 24 (Cars24) के साथ रणनीतिक समझौता किया है। धोनी ने कार्स 24 में निवेश किया है और इसके अलावा वे कंपनी के ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी काम करेंगे। बता दें कि कार्स 24 (Cars24) पुरानी गाड़ियों की खरीद-फरोख्त का काम करती है। कंपनी के मुताबिक समझौते तहत कंपनी में धोनी की हिस्सेदारी होगी। कंपनी में धोनी ने कितना निवेश किया है इसकी जानकारी नहीं मिल पायी है। हालांकि निवेश फंडिंग के सीरीज डी राउंड का हिस्से की बात निकलकर सामने आ रही है।

2022 कॉमनवेल्थ खेलों में शामिल हुआ क्रिकेट, 8 टीमें खेलेंगी टी-20 मुकाबले

एएनएम न्यूज़, डेस्क : 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को भी आखिरकार शामिल कर लिया गया है। एक ऐतिहासिक फैसले के तहत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल और कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने एलान करते हुए कहा कि बर्मिंघम में 2022 में होने वाले कॉमनवेल्थ खेलों में महिला टी-20 क्रिकेट को भी शामिल कर लिया गया है। कॉमनवेल्थ खेलों में कुल आठ अंतरराष्ट्रीय टीमें भाग लेंगी। इस दौरान सभी मैच एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जाएंगे।
1998 के बाद ये पहली बार होगा जब क्रिकेट को कॉमनवेल्थ खेलों में शामिल किया गया है। उस वक्त कुआलालंपुर में खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 50 ओवर के क्रिकेट में गोल्ड मेडल जीता था। उस दौरान जैक्स कैलिस, रिकी पोंटिंग और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों ने भी भाग लिया था।

कुल्टी प्रियदर्शनी पब्लिक स्कूल से आयोजित हुआ ‘इंटर हाउस फुटबॉल चैंपियनशिप मैच 2019’

जूनियर ग्रुप के इंदिरा हाउस के प्रतिभागी और सीनियर ग्रुप के गाँधी हाउस के प्रतिभागी  2-1 से जीत हासिल की

पलविंदर सिंह, एएनएम न्यूज, आसनसोल: जिस प्रकार शिक्षा मानव के मस्तिष्क को स्वस्थ बनाने के लिए आवश्यक है, उसी प्रकार खेल मानव शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए अत्यन्त आवश्यक है। मानव जीवन में खेल का महत्त्वपूर्ण स्थान है। विश्व में अनेक प्रकार के खेल खेले जाते हैं। उन्हीं में से फुटबाल का भी एक खेल है।जी हाँ आपको बताते है एक ख़ास खबर पश्चिम बंगाल के आसनसोल शहर के कुल्टी क्षेत्र के प्रियदर्शनी पब्लिक स्कूल में आयोजित हुआ एक ‘इंटर हाउस फुटबॉल चैंपियनशिप मैच 2019’।प्रियदर्शनी पब्लिक स्कूल में छात्रों को चार हाउस और अलग-अलग रंगो में एक समूह में विभाजित किया गया है। स्कूल के द्वारा आयोजित वर्ष के इस फुटबॉल मैच के प्रतियोगिता में स्कूल के 4 हाउस के छात्रों ने भाग लिया। जिसमे गाँधी हाउस, नेहरू हाउस, इंदिरा हाउस, और टैगोर हाउस के बच्चे प्रतिभागी बने। इस ख़ास फुटबॉल मैच में जूनियर ग्रुप के पांचवी से आठवीं तक के छात्र और सीनियर ग्रुप के नवीं से बारहवीं तक के छात्रों ने भी पूर्ण रूप से हिस्सा लिया। इस उन्मदा फुटबॉल मैच में सीनियर ग्रुप ने अलग प्रदर्शन दिया और जूनियर ग्रुप ने अलग प्रदर्शन दिया जिसमे जूनियर ग्रुप के इंदिरा हाउस के प्रतिभागी 2-1 से विजेता हुए और सीनियर ग्रुप के गाँधी हाउस के प्रतिभागी 2-1 से जीत हासिल की और इस स्वर्णिम फुटबॉल मैच के विजेता घोषित हुए। इस टूर्नामेंट में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित राकेश तिवारी ने जीत हासिल करनेवाले दोनों धुआंधार टीमों को पुरस्कृत किया।

विराट कोहली ने सुषमा स्वराज को लेकर किया ट्वीट, कहा- निधन की खबर सुनकर…

एएनएम न्यूज़,डेस्क: मंगलवार की रात (वेस्टइंडीज में दिन) टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का आखिरी मुकाबला खेल रही थी। इस मुकाबले में जब टीम इंडिया बल्लेबाजी कर रही थी तो इसी समय भारत की एक शीर्ष नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन हो गया। हर कोई अपने-अपने तरीके से सुषमा स्वराज की आत्मा की शांति का दुआ कर रहा है। इसी कड़ी में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी जुड़ गए हैं, जिन्होंने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर शोक जताते हुए एक ट्वीट किया है और कहा है कि उन्हें ये खबर सुनकर गहरा दुख हुआ है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा है, “सुषमा जी के निधन की खबर से गहरा दुख हुआ, उनकी आत्मा को शांति मिले।” विराट कोहली ही नहीं, टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज और मौजदा भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने भी सुषमा स्वराज के निधन पर शोक जताया है।