विराट कोहली ने खेल सम्मान को स्थगित किया

एएनएम न्यूज, डेस्क: विराट कोहली ने खेल सम्मान को स्थगित किया।
विराट कोहली ने गुरुवार को आतंकवादी हमले में पुलवामा में शहीद हुए ‘केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल’ (सीआरपीएफ) के जवानों के सम्मान के रूप में आरपी-एसजी भारतीय खेल सम्मान को ट्वीट करके स्थगित कर दिया है। हमले में सीआरपीएफ के कम से कम 40 जवान शहीद हो गए।

सड़क दुर्घटना में नेशनल कबड्डी खिलाड़ी विकेश राउत की मौत

एएनएम न्यूज,आसनसोल: झारखण्ड के दुमका मुख्य पथ स्थित ब्लूमिंग बड्स स्कूल के समीप मंगलवार की सुबह देवघर के रहने वाले राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी विकेश कुमार राउत को ट्रक ने कुचल दिया, जिससे घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गयी। इधर नेशनल खिलाड़ी की मौत के बाद खेल गांव में शोक ही लहर दौड़ गयी। खिलाडियों ने दो मिनट का मौन रख दिवंगत खिलाड़ी को श्रद्धांजलि दी। झारखंड स्टेट गेम्स में देवघर व रांची के बीच कबड्डी का फाइनल खेला जा रहा है, जैसे दुर्घटना की जानकारी मिली खिलाड़ियों ने खेल से पूर्व विकेश राउत की सड़क दुर्घटना में मौत पर शोक प्रकट किया। देवघर के खिलाड़ियों ने घोषण किया कि यदि टीम जीती तो गोल्ड विकेश के नाम समर्पित करेंगे।
रांची में चल रहे झारखंड स्टेट गेम के लिए जिला कबड्डी एसोसिएशन विकेश को देवघर जिला कबड्डी टीम का कप्तान बनाकर भेज रही थी। मगर उसने अपनी पारिवारिक समस्या बता कर टीम के साथ रांची रवाना नहीं हुये। दरअसल आर्थिक समस्या के कारण वो नौकरी की तलाश में थे। इसके लिए वे लगातार अभ्यास भी कर रहे थे। 13 फरवरी को बोकारो के जैप-चार में बहाली के लिए मंगलवार की रात को विकेश देवघर से बोकारो जाने वाले थे। इस बात को ध्यान में रखते हुए फिजिकल ट्रेनिंग के लिए अपने साथियों के साथ मोहनपुर चोपा मोड़ स्थित जैंप-पांच के कैंप जा रहे थे। इसी बीच रास्ते में वो दुर्घटना के शिकार हो गये।

वर्सेलोना ने जिरोन को हराकर बनाया अपना शीर्षस्थान

एएनएम न्यूज डेस्क : लियोनेल मेसी और नेल्सन सेमीदोर की गोल पर वर्सेलोना ने जिरोन को हराकर ला लीग पॉइंट टेबल पर अपना शीर्ष स्थान बना लिया है।
रविवार को जिरोना के घरेलू पीच पर 2-0 गोल से जीत हासिल की। 21 मैच से 49 पॉइंट पाकर वर्सेलोना शिखर पर पहुंच गया है। समान संख्यक मैच से 44 पॉइंट लेकर एथेलेटिक मैड्रिड द्वितीय स्थान पर है।

धौनी के गार्डन में हाईटेक तकनीक से बिना मिट्टी उगायी जा रही सब्जियां

एएनएम न्यूज,आसनसोल: मिट्टी में फल-सब्जियां उगते आपने देखा होगा। यदि यह कहा जाए कि बिना मिट्टी के भी फल-सब्जियां पैदा हो सकती हैं, तो आपको अटपटा लगेगा। जिसमें बिना मिट्टी के साग-सब्जियां लगायी गई हैं। पॉली हाउस में कोकोपिट (नारियल के छिलके का बुरादा) में लगाए गए बैगन, गोभी, झींगी, टमाटर, खीरा, पालक के पौधे लहलहा रहे हैं, जो रासायनिक खाद से पूरी तरह मुक्त है। हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से खेती करने में सबसे बड़ी चुनौती शुरुआती खर्च है। इसके निर्माण में लाखों खर्च होते हैं। लगातार बिजली की जरूरत होती है। पौधों को खनिज और पोषक तत्व सही समय पर सही मात्रा में देना होता है।

रोनाल्डो के गोल पर जुवेंटास की इटालियन कप पर शानदार जीत

एएनएम न्यूज, डेस्क : बुधवार को सऊदी अरब के जेद्दा स्थित बादशाह अब्दुल्लाह स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में आयोजित इटालियन सुपर कप के फाइनल में एसी मिलान को 1-0 से हराकर जुवेंटास ने ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। विजयी दल के क्रिश्चियानो रोनाल्डो ने मात्रा 1 गोल किये।

खेल के दौरान जुवेंटास ने मैच पर शुरू से ही अपनी पकड़ बनाये रखा। प्रथमार्ध में दो बढ़िया सुयोग मिलने पर भी जर्जो किएलीनि व रोनाल्डो उसे उपयोग में नहीं ला सके। नतीजा प्रथमार्द्ध में कोई गोल नहीं हो सका। द्वितियार्द्ध 61 वें मिनिट पर कांक्षित के गोल किया। बसनिया के मिड फील्डर मिरालेम पियानीच द्वारा बढ़ाई गई हेड बाल।

मैच के 74 वें मिनीट पर एमरे कानके को फ़ाउल करने के कारण मिलान के मिड फील्डर केसीए को लाल कार्ड दिखाया गया। नतीजा मिलान के 10 खिलाड़ियों का दल फिर टिक नहीं पाया।

पेले अम्बपपे में अपने आप को देखते हैं

एएनएम न्यूज, डेस्क: ब्राजील के दिग्गज पेले ने दावा किया है कि पेरिस सेंट-जर्मेन फॉरवर्ड कियान माबप्पे के पास उनके वारिस बनने की क्षमता है। तीन बार के विश्व कप विजेता ने इतनी कम उम्र में रूस में प्रतियोगिता जीतने की फ्रांसीसी की उपलब्धि की प्रशंसा की। पेले ने फ्रांस फुटबॉल को बताया, “उन्होंने 19 साल की उम्र में विश्व कप जीता था और मैंने 17 साल की उम्र में यह किया था।”

“मैंने उसे यह कहते हुए चिढ़ाया कि उसने लगभग मेरी बराबरी कर ली है, लेकिन मुझे लगता है कि वह नया पेले बन सकता है और मैं इसे मजाक के रूप में नहीं कहता।” पेले ने यह भी खुलासा किया है कि क्रोएशिया के खिलाफ विश्व कप में अपनी जीत के बाद एमबीप्पे ने उन्हें एक निजी संदेश भेजा था। “मुझे और भी अधिक खुश करने के लिए, आपको एक और विश्व कप जीतना होगा,” ब्राजील ने जवाब दिया।

अंत में, 78 वर्षीय ने नेमार के साथ अपने करीबी संबंधों को स्वीकार किया और 2018 टूर्नामेंट के दौरान खिलाड़ी के रवैये की आलोचना की। “उन्होंने” नेमार को रेफरी के जीवन को जटिल बनाने के लिए जाना जाता है, यही वजह है कि उनकी छवि नकारात्मक थी। “हमने कई बार बात की है और मैंने उसके पिता से भी बात की है। “मुझे लगता है कि वह अब समझता है, क्योंकि वह निस्संदेह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है और मुझे उम्मीद है कि वह जल्द ही सर्वश्रेष्ठ बन जाएगा।”

मैरी कॉम शीर्ष पर: विश्व की सर्वश्रेष्ठ महिला मुक्केबाज़ घोषित

एएनएम न्यूज, डेस्क: मैरी कॉम छह विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली पहली महिला मुक्केबाज बनने के दो महीने बाद गुरुवार को मुक्केबाजी विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गईं। 36 वर्षीय मैरी कॉम को इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (एआईबीए) द्वारा लाइट फ्लाई 45-48 किलोग्राम वर्ग में 1700 अंकों के साथ नंबर एक पर रखा गया। कॉम ने यूक्रेन के हैना ओखोटा को दिल्ली में 5-0 से हराकर छठा विश्व चैम्पियनशिप खिताब जीता।

उन्होंने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों और पोलैंड में सिलेसियन ओपन बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक हासिल किया और बुल्गारिया में स्ट्रैंड्जा मेमोरियल में भी रजत पदक जीता।

विराट कोहली ने अनिल कुंबले के बाहर निकलने का इंजन बनाया, ईमेल से पता चला

मुरारी सिंह , मुंबई : विराट कोहली ने अनिल कुंबले के बाहर निकलने का इंजन बनाया, ईमेल से पता चला
पिछले साल भारतीय टीम के कोच के रूप में पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले के बाहर निकलने के बाद बुधवार, 12 दिसंबर 2018 को एक नया मोड़ लिया गया था, जिसमें एक लीक ईमेल के साथ कप्तान विराट कोहली ने अनुभवी स्पिनर के खिलाफ दृश्यों के पीछे "अक्सर" काम किया था।

जून 2017 में विराट कोहली के साथ झुकाव के बाद अनिल कुंबले ने भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में अपनी स्थिति खाली कर दी। कुंबले ने अपने बयान में कहा था कि कप्तान के साथ उनका रिश्ता "अस्थिर" था।

हालांकि, बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई) ने भारतीय शिविर में किसी भी तरह की गड़बड़ी से इंकार कर दिया था। अब, एक नए विकास में, सर्वोच्च न्यायालय नियुक्त समिति के सदस्य डायना एडुलजी ने कोए प्रमुख विनोद राय को लिखा है कि कोहली ने अक्सर सीईओ को एसएमएस भेजा था जिस पर आपने कार्य किया था और कोच में बदलाव आया था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वरिष्ठ प्रशासक डायना एडुलजी ने कहा, "श्री कुंबले अपने दायरे में एक किंवदंती को चेहरे की हानि के अधीन थे और खलनायक की तरह दिखने लगे।" "वह आगे बढ़ने के लिए बहुत दयालु था जिसके लिए मैं उसका सम्मान करता हूं। वहां भी, नियम तोड़ दिए गए थे और मैंने फिर आपत्तियां उठाई थीं।"

एडुलजी ने कहा: "मैंने भी विरोध किया था और मेरा असंतोष दर्ज किया गया था जब किसी व्यक्ति के लिए समय सीमा लागू नहीं हुई थी क्योंकि वह (रवि शास्त्री) समय पर लागू नहीं हुआ था। श्रीमान (अनिल) कुंबले अपने दायरे में एक किंवदंती थीं चेहरे की कमी और खलनायक की तरह दिखने के लिए बनाया गया था। वह उस पर जाने के लिए काफी दयालु था जिसके लिए मैं उसका सम्मान करता हूं। वहां भी, नियम तोड़ दिए गए थे और मैंने फिर आपत्तियां उठाई थीं। "

हालांकि, एडुलजी का ईमेल महिलाओं की राष्ट्रीय टीम में एक अलग विवाद के बारे में है। महिला ओडीआई टीम के कप्तान मिथाली राज के साथ पतन के बाद पूर्व भारतीय कोच रमेश पोवार का अनुबंध नवीनीकृत नहीं हुआ था।

एडुलजी का बयान महिलाओं के टी 20 आई कप्तान हरमनप्रीत कौर के बाद आया था और उनके उप स्मृति मंडना ने मुख्य कोच के रूप में जारी रखने के लिए रमेश पोवार का समर्थन किया था। एडुलजी ने यह कहने के लिए कहा कि क्या विराट कोहली पुरुष टीम के कोच के चयन में कह सकते हैं, राय को कौर और मंडना की इच्छाओं का सम्मान करना चाहिए।

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट मैच के पहली टेस्ट मैच में भारत की शानदार जीत।

एएनएम न्यूज डेस्क : ऑस्ट्रेलिया में हो रहे टेस्ट मैच क्रिकेट में भारत ने 31 रनों से ऑस्ट्रेलिया को हराकर प्रथम टेस्ट मैच जीत लिया है। द्वितीय पारी में 327 रनों के लक्ष्य देकर ऑस्ट्रेलिया को बैट करने के लिए बुलाया। शुरू से भारतीय टीम की आक्रामक बैटिंग को विरोधी टीम संभाल नहीं सकी। मैच का अंतिम विकेट रविचंद्रन आश्विन ने ।

चतुर्थ दिन के शुरुआत से ही भारत का लक्ष्य था विरोधी टीम के सामने पहाड़ जैसा रन खड़ा कर देना। इस लक्ष्य में भारतीय दो बल्लेबाज पुजारा और अजिंक्या रहाने ने बटतीं शुरू की।पहली पारी के बाद द्वितीय पारी में में भी पुजारा ने अर्ध शतक लगाया। कठिन परिस्थितियों में भी पुजारा ने 71 रन तथा रहाने ने 70 रनों की तथा ऋषभ ने मात्र 16 बॉलों में 28 रन का योगदान देकर भारत को 300 से अधिक के स्कोर पर खड़ा कर दिया। एडलैंड के बॉलिंग पिच पर भारत के विशाल स्कोर का दबाव में आ गई ऑस्ट्रेलिया की टीम। प्रथम इनिंग्स की तरह ही द्वितीय इनिंग में फिंज, ख्वाजा , हैरिश व्यर्थ साबित हुए। फिंज 11, ख्वाजा 8, हैरिश 26 तथा हैंड्सकम 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। सामी, आश्विन तथा वुमराह ने भारत की ओर से 3-3 विकेट लिए। जबकि ईशांत शर्मा ने मात्र एक विकेट लिया।

हौंसलें की उड़ान

गीतेश, एएनएम न्यूज़, नैनीताल: हल्द्वानी के हल्दूचौड़ के रहने वाले दिव्यांग भुवन चंद्र गुणवंत को उत्तराखंड स्टेट फिजिकल चैलेंज व्हील चेयर क्रिकेट का कप्तान बनाया गया है। 2019 में इंग्लैंड में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय व्हील चेयर क्रिकेट प्रतियोगिता में भुवन चंद्र भारतीय टीम से भुवन चंद्र खेलेंगे। पहली बार ऐसा हुआ है कि उत्तराखंड की टीम का कोई खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय व्हील चेयर क्रिकेट प्रतियोगिता में सलेक्ट हुआ है और उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें उत्तराखंड राज्य की टीम का कप्तान भी बनाया गया है, अपनी मेहनत और जज्बे की वजह से भुवन ने इस मुकाम को हासिल किया है। इससे पूर्व पैरा तैराकी प्रतियोगिता में भी भुवन अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं। अब दिव्यांग क्रिकेट टीम के कप्तान बनने के बाद भुवन ने इस बात को साबित कर दिया कि अगर आपके मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो कोई भी मंजिल दूर नहीं। भुवन चंद गुणवंत ने सरकार पर अपनी नाराजगी भी जाहिर की है क्योंकि उनकी दिव्यांग टीम के पास कोई कोच नहीं है और सुविधाओं का अभाव भी है। उन्होंने सरकार से दिव्यांग क्रिकेट टीम को सरकार द्वारा सुविधाएं और कोच प्रदान करने की मांग की है।