सीबीआई ने राउज एवेन्यू कोर्ट से पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदंबरम की रिमांड मांगी

एएनएम न्यूज, डेस्क : आखिरकार दो दिनों की कड़ी मशक्कत के बाद सीबीआई की टीम ने बुधवार रात देश के पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम को गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें सीबीआई के लॉकअप में ही रात काटनी पड़ी। सीबीआई ने राउज एवेन्‍यू कोर्ट में पी चिदंबरम को पेश किया, जहां उन्होंने उनकी 5 दिन की रिमांड मांगी है। CBI की ओर से सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता और पी चिदंबरम की ओर से कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी, कपिल सिंघल, विवेक तनखा पक्ष रख रहे हैं।
राउज एवेन्‍यू कोर्ट में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम की जमानत पर सुनवाई चल रही है। सीबीआई ने पी चिदंबरम की कोर्ट से 5 दिन की रिमांड मांगी है। सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता INX मीडिया केस की जानकारी कोर्ट को दे रहे हैं। उन्होंने कहा, कल हमने चिंदबरम के खिलाफ NBW भी कोर्ट से जारी करवाया था। पी चिंदबरम सवालों से बच रहे हैं और जांच में सहयोग नहीं दे रहे हैं।

फारूक साहब को अपने घर मे बंदी बनाया गया है, कौन कहां है पता नहीं: गुलाम नबी आजाद

एएनएम न्यूज, डेस्क: कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम भी इस विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। यहां गुलाम नबी आजाद अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर बात करते हुए कहा, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए हुए आज 18 दिन हो गए है। राज्य को बंदी बना दिया गया है। हम अपने घर नहीं जा सकते , फारूक साहब को अपने घर मे बंदी बनाया गया है। कौन कहां है पता नहीं। ये कैसा कानून है, जिस राज्य के लिए कानून लाए उसी को बंदी बनाया। उन्होंने कहा, कई जगहों पर कर्फ्यू लगा है किसी से बात नहीं कर सकते हैं और हम इसका विरोध करते हैं।
पी चिदंबरम की गिरफ्तारी पर बात करते हुए उन्होंने कहा, सरकार की चिदंबरम पर कार्रवाई राजनीति से प्रेरित है,। उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं है। इससे पहले कार्ति चिदंबरम भी कह चुके हैं कि उनके पिता पी चिदंबरम की गिरफ्तारी इसलिए हुई ताकि अनुच्छेद 370 से ध्यान भटकाया जा सके।

ईडी ने किया पी. चिदंबरम का बांग्ला अटैच

एएनएम न्यूज, डेस्क: कांग्रेसी नेता व पूर्व मंत्री पी. चिदंबरम अबतक लापता हैं और सीबीआई ने लुकआउट नोटिस भी जारी किया इसी बीच प्रवर्तन निदेशालय ने वरिष्ठ कांग्रेसी नेता के दिल्ली के जोर बाग स्थित बांग्ला को भी अटैच कर लिया है। ईडी ने कहा है कि आईएनएक्स मीडिया घोटाले में मिले पैसों से उन्होंने बेटे कार्ति चिदंबरम के साथ मिलकर देश और विदेशों में कई संपत्तियां खरीदी हैं।

राहत सामग्री बांटकर वापस लौट रहा हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त तीन की मौत

एएनएम न्यूज, डेस्क: उत्तरकाशी के आराकोट में राहत सामग्री पहुंचा कर लौट रहा एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया है जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई है। सूत्रों की माने तो हेलीकॉप्टर आराकोट में राहत सामग्री वितरित कर वापस लौट रहा था और इसी दौरान वह बिजली के तारों में उलझकर क्रैश हो गया।

हेलीकॉप्टर में पायलट रंजीव लाल, को-पायलट सैलेश और एक स्थानीय वालंटियर राजपाल राणा सवार थे। हेलीकॉप्टर हैरिटेज कंपनी का है और मोल्डी में क्रैश हुआ है। राहत-बचाव कार्य के लिए आराकोट से बचाव दल के साथ एक हेलीकॉप्टर हादसे वाली जगह भेज दिया गया है। सूचना पर उत्तरकाशी जिला प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हो गई।

पी. चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत

एएनएम न्यूज, डेस्क: पी. चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से फिलहाल कोई राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। सुप्रीम कोर्ट ने चिदंबरम की अग्रिम जमानत की याचिका पर तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया है। बताया जा रहा है की अब इस मामले की सुनवाई 23 अगस्त को हो सकती है। इससे पहले बुधवार सुबह तीन जजों की बेंच ने कहा था कि याचिका को मुख्य न्यायाधीश के सामने रखा जाए और सीजेआई रंजन गोगोई ही इस मामले में सुनवाई करेंगे। चिदंबरम के वकीलों की कोशिश थी कि इस मामले में बुधवार को ही सुनवाई हो जाए लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

चिदंबरम पर गिरफ़्तारी की तलवार लटक रही है और ईडी और सीबीआई उनकी तलाश में हैं। ईडी ने चिदंबरम के ख़िलाफ़ ‘लुक आउट नोटिस’ जारी कर दिया है। मंगलवार शाम को सीबीआई की एक टीम उनके घर पर पहुँची थी लेकिन कांग्रेस नेता वहाँ नहीं मिले थे। इससे पहले मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी। इसके बाद चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। मंगलवार शाम से ही चिदंबरम का कुछ पता नहीं है।

योगी के चार मंत्रियों ने दिया इस्तीफा यूपी मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार

एएनएम न्यूज, डेस्क: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को 24 नए चेहरों को शामिल करने के लिए अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। 2017 में भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के बाद उत्तर प्रदेश में यह पहला कैबिनेट विस्तार है। योगी आदित्यनाथ के विस्तारित मंत्रिमंडल में छह कैबिनेट मंत्री, छह मंत्री स्वतंत्र प्रभार वाले और 12 राज्य मंत्री शामिल हैं।

अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए, योगी आदित्यनाथ ने जाति और क्षेत्रीय समीकरणों को ध्यान में रखा है। नए मंत्रियों में शामिल हैं: छह ब्राह्मण, दो ठाकुर, दो जाट, एक गुर्जर, तीन दलित, दो कुर्मी, तीन वैश्य, एक-एक राजभर, गढ़िया, शाक्य और मल्लाह समुदाय।

केबिनेट मंत्री:

1) महेंद्र सिंह
2) भूपेंद्र सिंह चौधरी
3) राम नरेश अग्निहोत्री
4) सुरेश राणा
5) अनिल राजभर
६) मति कमला रानी

स्वतंत्र प्रभार के साथ मंत्री:

1) नीलकंठ तिवारी
2) कपिल देव अग्रवाल
3) सतीश दिवेदी
4) अशोक कटारिया
5) राम चौहान
6) रवींद्र जायसवाल

राज्य मंत्री:

1) अनिल शर्मा
2) महेश गुप्ता
3) आनंद स्वरूप शुक्ल
4) विजय कश्यप
5) जीराज सिंह धर्मेश
6) लखन सिंह राजपूत
7) नीलिमा कटियार
8) चौधरी उदयभान सिंह
9) चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय
10) रामशंकर सिंह पटेल
11) अजीत सिंह पाल

राजस्थान के बाड़मेर में ट्रक हादसे में 3 भारतीय वायु सेना के जवान की मौत

लोकेश व्यास, एएनएम न्यूज, जोधपुर: एयरफोर्स का ट्रक पहाड़ी से लगभग 50 फिट नीचे गिरा, ट्रक पलटने से जहाँ तीन जवान की मौत हो गयी वहीँ तीन एयरफोर्स के जवान हुए गंभीर घायल हो गए है। तीन में से दो गंभीर घायल जवानों को बाड़मेर किया रेफर कर दिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ट्रक में सवार छः जवान थे सवार।

  

सूचना मिलते ही पुलिस उप अधीक्षक अजीत सिंह मौके पर पहुंचे। चौहटन के पहाड़ी के हिलटॉप पर हुए इस बड़े हादसे में प्रसाशन के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। बाड़मेर के पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा ने दुर्घटना की पुष्टि की है। यह दुर्घटना बाड़मेर के चोहटन ब्लॉक में बुधवार सुबह हुई जब वायुसेना के आठ कर्मियों को ले जा रहा ट्रक एक पहाड़ी की चोटी से नीचे जा रहा था। ट्रक का संतुलन खो गया और पहाड़ी से गिर गया। पुलिस ने मृतकों की पहचान अशोक कुमार, रावत और शेरप्पा और घायलों की पहचान मनीराम, अरुण कुमार और हेमन प्रसाद के रूप में की। उन्होंने कहा कि घायलों को इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भारतीय वायु सेना के अधिकारियों को दुर्घटना की जानकारी दी गई है।

       

जाम्बिया के राष्ट्रपति से प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

एएनएम न्यूज़, डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में जाम्बिया के राष्ट्रपति एडगर छगवा लुंगु के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक से पहले प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

वार्ता के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति लुंगू से द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण सरगम ​​की समीक्षा करने और क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय हित के मुद्दों को कवर करने की उम्मीद की जाती है।

चर्चा में रक्षा, सुरक्षा, भूविज्ञान और खनिज संसाधनों, ऊर्जा, स्वास्थ्य, शिक्षा, बुनियादी ढांचे, व्यापार और निवेश से संबंधित मुद्दों पर सहयोग पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है। वार्ता के बाद कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है।

बारामुला जिले के मुठभेड़ में एक एसपीओ की हत्या, एक आतंकवादी ढेर

एएनएम न्यूज़, डेस्क: जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़ के दौरान पुलिस के एक एसपीओ की हत्या कर दी गई, जबकि मंगलवार की रात बारामुला जिले में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक अन्य जवान घायल हो गया। पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान एक आतंकवादी को भी मार गिराया जिसकी पहचान अभी तक स्थापित नहीं हुई है। शहीद एसपीओ की पहचान पुलिस ने बिल्ला के रूप में की है।

घायल सब इंस्पेक्टर अमरदीप परिहार को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सुरक्षा बलों और सशस्त्र आतंकवादियों के बीच बंदूक की लड़ाई, जो मंगलवार की शाम से शुरू हुई थी, रात में जारी थी।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बुधवार सुबह ट्वीट किया “एनकाउंटर खत्म हो गया है। एक आतंकवादी मारा गया पहचान की जा रही है। हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए है। हमारे सहयोगी एसपीओ बिलाल ने शहादत प्राप्त की। घटना में घायल हुए एसआई अमरदीप परिहार का इलाज आर्मी अस्पताल में किया जा रहा है।

पी चिदंबरम ने सीबीआई से कहा की पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री के खिलाफ न करे कोई ठोस कार्रवाई

एएनएम न्यूज़, डेस्क: पी चिदंबरम की कानूनी टीम ने सीबीआई से कहा है कि वह पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई न करे क्योंकि उनकी याचिका पर बुधवार सुबह सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है।