इकॉनमी ICU में, प्रोत्साहन पैकेज की जरूरत: कपिल सिब्बल

एएनएम न्यूज, डेस्क : पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तारी को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने शुक्रवार को सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि मौजूदा समय में देश की अर्थव्यवस्था और नागरिकों की आजादी के मकसद को प्रोत्साहन पैकेज की जरूरत है।
उन्होंने चिदंबरम की गिरफ्तारी और अर्थव्यवस्था में सुस्ती का हवाला देते हुए ट्वीट किया, ‘ पिछले कुछ हफ़्तों के घटनाक्रमों से पता चलता है कि अर्थव्यवस्था और नागरिकों की आजादी के मकसद, दोनों को प्रोत्साहन पैकेज की जरूरत है।’ उन्होंने दावा किया, ‘ अर्थव्यवस्था आईसीयू में है और सरकार उन लोगों के लिए लुकआउट नोटिस जारी कर रही है जो नागरिकों की आजादी का बचाव कर रहे हैं।’

राज ठाकरे के समर्थन में एनसीपी नेता व विरोधी पक्ष नेता धनंजय मुंडे का बड़ा बयान

मुरारी सिंह, एएनएम न्यूज, मुंबई: एनसीपी व विरोधी पक्ष नेता धनंजय मुंडे ने बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए राज ठाकरे के सम्बन्ध में सरकार की आलोचना की। धनंजय मुंडे ने आरोप लगाया है कि लोकसभा चुनाव में मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने जिस तरीके से अमित शाह और नरेंद्र मोदी के खिलाफ महाराष्ट्र भर में प्रचार किए और एनसीपी कांग्रेस को समर्थन किए यह बात बीजेपी को हजम नहीं हुई। यही वजह है की बेवजह राज ठाकरे को ईडी का डर दिखाकर दबाया जा रहा है। हाल ही में ईवीएम के मसले को लेकर दिल्ली चुनाव आयोग से मुलाकात की थी। साथ ही उन्होंने कांग्रेस की मुखिया सोनिया गांधी के साथ भी वार्तालाप की थी।उसके बाद उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से भी मुलाकात की जिसके चलते बीजेपी की नींद उड़ गई और वह मनसे प्रमुख राज ठाकरे को दबाने के लिए ईड़ी का डर दिखाया जा रहा है। यह सरकार सरकारी यंत्रना का दुरुपयोग कर रहा है ,ऐसा आरोप विरोधी पक्ष नेता धनंजय मुंडे ने लगाया है।

24 तारीख को ग्वाले फोड़ेंगे दहीहंडी मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में दही हांडी की धूम

मुरारी सिंह, एएनएम न्यूज, मुंबई: मुंबई सहित पूरे देश में 24 तारीख को जन्माष्टमी के साथ दही हांडी उत्सव मनाया जाएगा। जिसे लेकर बड़े पैमाने पर तैयारी की गई है। प्रताप फाउंडेशन जहां दही हांडी का आधा पैसा महाराष्ट्र में बाढ़ पीड़ितों को देने का ऐलान किया है वही दही हांडी के लिए किसी नाम का मोहताज नहीं राष्ट्रवादी नेता जीतेंद्र अवार्ड भी दही हांडी के 50% परसेंट पैसे को बाढ़ पीड़ितों को देने का ऐलान किया है। घाटकोपर में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना से अपनी राजनीति में जगह बनाने वाले राम कदम दहीहंडी में हर साल कुछ नया करते हैं। जहां मुंबई से सटे ठाणे शहर में राष्ट्रवादी के नेता जितेंद्र अवार्ड दही हांडी की धूम मचाते वही घाटकोपर में राम कदम पीछे नहीं रहते। इस साल भी दही हांडी का आयोजन किया गया है।

ईडी ने किया पी. चिदंबरम का बांग्ला अटैच

एएनएम न्यूज, डेस्क: कांग्रेसी नेता व पूर्व मंत्री पी. चिदंबरम अबतक लापता हैं और सीबीआई ने लुकआउट नोटिस भी जारी किया इसी बीच प्रवर्तन निदेशालय ने वरिष्ठ कांग्रेसी नेता के दिल्ली के जोर बाग स्थित बांग्ला को भी अटैच कर लिया है। ईडी ने कहा है कि आईएनएक्स मीडिया घोटाले में मिले पैसों से उन्होंने बेटे कार्ति चिदंबरम के साथ मिलकर देश और विदेशों में कई संपत्तियां खरीदी हैं।

रेलवे में 2 अक्टूबर से प्लास्टिक सामानों पर लगेगी रोक

एएनएम न्यूज, डेस्क: रेल मंत्रालय ने सभी रेलवे इकाइयों को प्लास्टिक के सामानों पर रोक लगाने निर्देश दिया है। निर्देश में कहा गया है कि 2 अक्टूबर से 50 माइक्रोन से कम मोटाई वाली प्लास्टिक सामग्री के एकल-उपयोग पर प्रतिबंध लगा दें। मंत्रालय ने ये फैसला इसलिए लिया है ताकि प्लास्टिक कचरे का उत्पादन कम हो सके और पर्यावरण के अनुकूल इसका निपटान हो सके। ये आदेश सख्त रुप से 2 अक्टूबर से लागू कर दिया जाएगा साथ ही रेलवे मंत्रालय ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर तुरंत ही पाबंदी लगा दी गई है।

राहत सामग्री बांटकर वापस लौट रहा हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त तीन की मौत

एएनएम न्यूज, डेस्क: उत्तरकाशी के आराकोट में राहत सामग्री पहुंचा कर लौट रहा एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया है जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई है। सूत्रों की माने तो हेलीकॉप्टर आराकोट में राहत सामग्री वितरित कर वापस लौट रहा था और इसी दौरान वह बिजली के तारों में उलझकर क्रैश हो गया।

हेलीकॉप्टर में पायलट रंजीव लाल, को-पायलट सैलेश और एक स्थानीय वालंटियर राजपाल राणा सवार थे। हेलीकॉप्टर हैरिटेज कंपनी का है और मोल्डी में क्रैश हुआ है। राहत-बचाव कार्य के लिए आराकोट से बचाव दल के साथ एक हेलीकॉप्टर हादसे वाली जगह भेज दिया गया है। सूचना पर उत्तरकाशी जिला प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हो गई।

पी. चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत

एएनएम न्यूज, डेस्क: पी. चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से फिलहाल कोई राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। सुप्रीम कोर्ट ने चिदंबरम की अग्रिम जमानत की याचिका पर तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया है। बताया जा रहा है की अब इस मामले की सुनवाई 23 अगस्त को हो सकती है। इससे पहले बुधवार सुबह तीन जजों की बेंच ने कहा था कि याचिका को मुख्य न्यायाधीश के सामने रखा जाए और सीजेआई रंजन गोगोई ही इस मामले में सुनवाई करेंगे। चिदंबरम के वकीलों की कोशिश थी कि इस मामले में बुधवार को ही सुनवाई हो जाए लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

चिदंबरम पर गिरफ़्तारी की तलवार लटक रही है और ईडी और सीबीआई उनकी तलाश में हैं। ईडी ने चिदंबरम के ख़िलाफ़ ‘लुक आउट नोटिस’ जारी कर दिया है। मंगलवार शाम को सीबीआई की एक टीम उनके घर पर पहुँची थी लेकिन कांग्रेस नेता वहाँ नहीं मिले थे। इससे पहले मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी। इसके बाद चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। मंगलवार शाम से ही चिदंबरम का कुछ पता नहीं है।

भाजपा के प्रवक्‍ता ने दर्ज करवाया अनुराग कश्‍यप के खिलाफ एफआईआर

एएनएम न्यूज, डेस्क: दिल्‍ली भाजपा के प्रवक्‍ता तजिंदर बग्‍गा ने अनुराग कश्‍यप के खिलाफ 295-A, 153, 153-A, 504, 505 के तहत मामला दर्ज कराया है। बग्‍गा ने अपनी शिकायत में कहा है कि इस सीरीज में डायरेक्‍टर ने कड़े का अपमान किया है। शिकायत में यह भी कहा गया है कि डायरेक्‍टर ने जानबूझकर इस वेब सीरीज में सिख समुदाय की भावना को भड़काने के लिए यह सीन डाला है ताकि समाज में धार्मिक ग्रुपों के बीच नफरत पैदा हो।

इससे पहले दिल्‍ली के विधायक मनजिंदर एस सिरसा ने भी इसी सीन पर आपत्ति जताते हुए अनुराग कश्‍यप के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

सीआरपीएफ की हेल्पलाइन नंबर पर गालियां देकर भड़ास निकाल रहे है पाकिस्तानी

एएनएम न्यूज, डेस्क: आर्टिकल 370 हटने के बाद से पाकिस्तानी में बौखलाहट है। पाकिस्तानी कश्मीर के आवाम के सहायता के लिए सीआरपीएफ की हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 14411 पर अपनी भड़ास निकल रहे है। इस हेल्पलाइन नंबर पर कई पाकिस्तानियों ने फोन किए और कुछ ने जवानों को गालियां दी।

सीआरपीएफ सूत्रों की माने तो सीआरपीएफ हेल्पलाइन पर 11 से 16 अगस्त के बीच 7,071 कॉल्स आईं जिनमें से 171 भारत के बाहर से थीं। लोग हेल्पलाइन पर फोन कर अपने परिवार और रिश्तेदारों की खैरियत मालूम कर रहे थे। लेकिन, कुछ पाकिस्तानियों ने कॉल कर सुरक्षा बलों को जमकर गालियां दी और आर्टिकल 370 हटने के बाद कुछ नहीं कर पाने की अपनी सरकार की विवशता की भड़ास निकाली।

योगी के चार मंत्रियों ने दिया इस्तीफा यूपी मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार

एएनएम न्यूज, डेस्क: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को 24 नए चेहरों को शामिल करने के लिए अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। 2017 में भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के बाद उत्तर प्रदेश में यह पहला कैबिनेट विस्तार है। योगी आदित्यनाथ के विस्तारित मंत्रिमंडल में छह कैबिनेट मंत्री, छह मंत्री स्वतंत्र प्रभार वाले और 12 राज्य मंत्री शामिल हैं।

अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए, योगी आदित्यनाथ ने जाति और क्षेत्रीय समीकरणों को ध्यान में रखा है। नए मंत्रियों में शामिल हैं: छह ब्राह्मण, दो ठाकुर, दो जाट, एक गुर्जर, तीन दलित, दो कुर्मी, तीन वैश्य, एक-एक राजभर, गढ़िया, शाक्य और मल्लाह समुदाय।

केबिनेट मंत्री:

1) महेंद्र सिंह
2) भूपेंद्र सिंह चौधरी
3) राम नरेश अग्निहोत्री
4) सुरेश राणा
5) अनिल राजभर
६) मति कमला रानी

स्वतंत्र प्रभार के साथ मंत्री:

1) नीलकंठ तिवारी
2) कपिल देव अग्रवाल
3) सतीश दिवेदी
4) अशोक कटारिया
5) राम चौहान
6) रवींद्र जायसवाल

राज्य मंत्री:

1) अनिल शर्मा
2) महेश गुप्ता
3) आनंद स्वरूप शुक्ल
4) विजय कश्यप
5) जीराज सिंह धर्मेश
6) लखन सिंह राजपूत
7) नीलिमा कटियार
8) चौधरी उदयभान सिंह
9) चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय
10) रामशंकर सिंह पटेल
11) अजीत सिंह पाल