जन्माष्टमी पर 200 साल पुराने श्रीकृष्ण मंदिर जाएंगे मोदी

एएनएम न्यूज, डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहरीन की दो दिनों की अपनी यात्रा के दौरान बहरीन की राजधानी मनामा में स्थित 200 साल पुराने भगवान श्रीकृष्ण के मंदिर की पुनर्निर्माण परियोजना का शुभारंभ करेंगे। इस पर 42 लाख डॉलर की लागत आएगी। थट्टाई हिंदू सौदागर समुदाय के अध्यक्ष बॉब ठाकेर ने कहा कि नवनिर्मित ढांचा 45,000 वर्ग फुट में होगा और इसके 80 फीसदी हिस्से में कहीं अधिक श्रद्धालुओं के लिए जगह होगी। उन्होंने कहा कि मंदिर से लगा एक ज्ञान केंद्र और एक संग्रहालय भी होगा। इस मंदिर की स्थापना 18वीं शताब्दी के दूसरे दशक में थट्टाई भाटिया हिंदू समुदाय के लोगों द्वारा की गई थी। आज भी इस समुदाय के लोग इस मंदिर की देख-रेख करते हैं।

इस देश की यात्रा करने वाले वह भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं। मोदी ने ट्विटर पर कहा, बहरीन में प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत होगी। खाड़ी क्षेत्र में भगवान श्रीनाथजी सहित पुराने मंदिरों के पुनर्निर्माण के विशेष समारोह में उपस्थित रहना मेरे लिए एक सम्मान की बात होगी।

फ्रांस में PM मोदी से मिले मुसलमानों ने दिखाया प्यार तो ऐसे भड़का पाकिस्तान

एएनएम न्यूज, डेस्क : फ्रांस के राजकीय दौरे पर पेरिस पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हर जगह जोरदार स्वागत किया जा रहा है। पेरिस एयरपोर्ट पर गुजरात के वोहरा मुसलमानों ने प्रधानमंत्री मोदी का तिरंगे के साथ स्वागत किया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर वहां मौजूद मुसलमानों का हाथ पकड़कर उनसे काफी देर बात भी की। इस दौरान कई बार भारत माता की जय के नारे भी लगाए गए। फ्रांस में जिस तरह से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुसलमानों का प्यार मिल रहा है उससे पाकिस्तान चिढ़ गया है। पाकिस्तान के मंत्री ने ट्वीट कर अपना गुस्सा जाहिर किया है।

 

नेपाल और भारत भागीदारी के नए युग में जाने को सहमत

एएनएम न्यूज, डेस्क : नेपाल और भारत ने साझेदारी और सहयोग के एक नए युग में प्रवेश पर सहमति जताई है। नेपाल के प्रधानमंत्री के।पी। शर्मा ओली और भारत के विदेश मंत्री एस। जयशंकर ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने और संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने पर सहमति जताई है। काठमांडू पोस्ट ने बुधवार को हुई बैठक के बारे में जानकार सूत्रों के हवाले से बताया कि जयशंकर ने प्रधानमंत्री ओली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश पहुंचाने के लिए मुलाकात की, जिसमें ‘दोनों देशों द्वारा राजनीतिक स्थिरता प्राप्त करने के बाद नए सिरे से द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की गई है।’
अघिकारियों ने बताया कि करीब एक घंटे तक चली बातचीत में जयशंकर ने ओली से कहा कि नीतिगत फैसले लेने के लिए दोनों देशों में सकारात्मक माहौल है।

FATF ने माना अब भी आतंकियों को पैसा दे रहा पाकिस्तान, किया ब्लैकलिस्ट

एएनएम न्यूज, डेस्क : दुनिया भर के सामने अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए भीख मांग रहे पाकिस्तान को तगड़ा झटका लगा है।फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) के एशिया पैसिफिक ग्रुप ने शुक्रवार को पाकिस्तान को वैश्विक मानकों को पूरा करने में विफलता के लिए ‘ब्लैकलिस्ट’ में डाल दिया।
पीटीआई ने भारतीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि एफएटीएफ ने मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग के 40 में से 32 पैरामीटर पर पाकिस्तान को अयोग्य पाया। पिछले हफ्ते, इस्लामाबाद ने 450 पन्नों का दस्तावेज पेश किया था, जिसमें सरकार द्वारा मौजूदा कानूनों में किए गए सभी बदलावों और पिछले एक-डेढ़ साल में आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई शामिल है।
पाकिस्तान ने यह भी दावा किया था कि उसने लश्कर-ए-तैयबा / जमात-उद-दावा (JuD) के प्रमुख हाफिज सईद पर आतंकी वित्त पोषण का आरोप लगाया और इस वर्ष के जारी प्रयासों के तहत JuD और अन्य UNSC के सभी संपत्तियों को प्रतिबंधित कर दिया था।

District Board के गेस्ट हाउस में लगी आग, चेयरमैन और डीडीसी के लिए आरक्षित कमरा नष्ट

एएनएम न्यूज, डेस्क : धनबाद जिला परिषद के निरीक्षण भवन में शुक्रवार तड़के भीषण आग लगी। आग लगने से जिला परिषद के चेयरमैन और डीडीसी सह मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी के लिए आरक्षित कमरा जलकर पूरी तरह खाक हो गया। सुबह पांच बजे घटी इस घटना के बाद दमकल को बुलाया गया। इसके बाद आग बुझाई गई। आग के कारणों का पता नहीं चल सका है। निरीक्षण भवन के कर्मचारी भी कुछ नहीं बता पा रहे हैं।
जिस कमरे में आग लगी थी वह वीआइपी है। यह कमरा केवल जिला परिषद चेयरमैन अथवा मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी (सीईओ) के लिए आरक्षित रहता है। इस कमरे को किसी अन्य के लिए बुक नहीं किया जाता। जबकि लोगों की मानें तो इस कमरे में एक व्यक्ति ठहरा हुआ था। कमरा इतना बुरी तरह से जल गया है कि कोई भी चीज सही सलामत नहीं बची है। हालांकि एनसीसी का एक अधजला प्रमाण पत्र मिला है, जिसपर किसी संदीप कुमार वर्मा का नाम दर्ज है। माना जा रहा है कि यही व्यक्ति इस कमरे में ठहरा था। यह भी बताया जा रहा है कि घटना के बाद एक व्यक्ति निरीक्षण भवन छोड़ निकल गया।

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट का आदेश- 2 हफ्ते में जवाब दाखिल करे UP सरकार

एएनएम न्यूज, डेस्क : अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज यानी शुक्रवार को सुनवाई हुई। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई में पांच जजों की बेंच ने अयोध्या राम मंदिर और बाबरी मस्जिद ज़मीन विवाद पर सुनवाई करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार को हलफनामा दाखिल करने और मामले में किए गए अनुरोध की जांच करने के आदेश दिए। इसमें प्रदेश सरकार को दो हफ्ते के अंदर जवाब दाखिल करना होगा। बता दें कि इस मामले में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती आरोपी हैं।

धनबाद में पुलिस की पूछताछ से परेशान युवती ने की खुदकुशी

एएनएम न्यूज, डेस्क : धनबाद के बाघमारा के खास सिजुआ में एक युवती ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। इस घटना से आक्रोशित स्थानीय लोगों ने जमकर हंगामा किया। घटना के संबंध में बताया गया कि गुरुवार को तेतुलमारी पुलिस एक बच्चे की हत्या के सिलसिले में युवती के घर पहुंची थी। पुलिस ने युवती के पिता अनिल कुमार वर्णवाल को थाने ले जाकर पूछताछ की। वहीं मां से घर में ही पूछताछ की गई। लोगों के मुताबिक इसी पूछताछ से परेशान होकर युवती ने आत्महत्या कर ली।

तुगलकाबाद हिंसा पर बोलीं मायावती, ‘केंद्र और राज्य मंदिर बनवाने के लिए निकालें बीच का रास्ता’

एएनएम न्यूज, डेस्क : तुगलकाबाद इलाके में रविदास मंदिर तोड़े जाने के खिलाफ बुधवार शाम को लोगों ने रामलीला मैदान में विशाल प्रदर्शन किया। इस आंदोलन में भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर भी मौजूद थे। दिल्ली सरकार के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम भी इसमें शामिल थे। विरोध प्रदर्शन में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से दलित समुदाय के लोग सैकड़ों की संख्या में शामिल हुए।
वहां से भीड़ का एक हिस्सा तुगलकाबाद पहुंचा और पत्थरबाजी शुरू कर दी। जिसके बाद कई घंटों तक बवाल की स्थिति बनी रही। इस हिंसा में 15 पुलिसकर्मियों समेत दर्जनभर लोग जख्मी हो गए। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने कई राउंड फायरिंग भी की। इसके बाद अर्धसैनिक बलों ने भी आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर को गिरफ्तार कर लिया।

सीएम योगी ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर प्रदेशवासियों को दी बधाई

एएनएम न्यूज, डेस्क : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है। गुरुवार शाम यहां जारी एक संदेश में सीएम ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म धर्म की स्थापना एवं अधर्म, अन्याय तथा अत्याचार समाप्त करने की प्रेरणा देता है। भगवान श्रीकृष्ण ने श्रीमद्भगवद्गीता के माध्यम से ज्ञान, कर्म एवं भक्ति योग का जो संदेश दिया, उसकी प्रासंगिकता शाश्वत है। योगी ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली तथा लीला स्थली उत्तर प्रदेश मे स्थित है।
राज्य सरकार द्वारा विगत दो वर्ष से दीपावली के अवसर पर अयोध्या में सरयू जी के तट पर ‘दीपोत्सव’ तथा गत वर्ष होली के अवसर पर ब्रज धाम के बरसाना में ‘रंगोत्सव’ का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया।

जन्‍माष्‍टमी पर आतंकी वारदात को लेकर UP में हाई अलर्ट

एएनएम न्यूज, डेस्क : हिंदुस्तान के बॉर्डर पर आतंकियों के घुसने की सूचना के बाद उत्‍तर प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी के मौके पर किसी भी आतंकी गतिविधि को रोकने के लिए यूपी सरकार के गृह और पुलिस विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। इसके तहत बॉर्डर के इलाकों पर विशेष निगरानी रखने के आदेश दिए गए हैं।
इं‍टेलिजेंस ब्‍यूरो (IB) से मिले इनपुट के बाद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को सतर्क रहने के आदेश दिए गए हैं। ताकि त्‍यौहार के मौके पर किसी भी आतंकी वारदात को रोका जा सके। साथ ही लोगों से भी अपील की गई है कि सार्वजनिक स्‍थानों पर, भीड़भाड़ वाले स्‍थानों पर अलर्ट रहें और किसी भी संदिग्‍ध व्‍यक्ति अथवा वस्‍तु की जानकारी सीधे पुलिस को दें।