आचार संहिता है लागू ड्यूटी है प्राथमिकता, त्योहार में भी परिवार के साथ नहीं

एएनएम न्यूज़, आसनसोल ब्यूरो: बच्चे हो या बूढ़े, बेटी हो या बहु हर कोई अपने परिवार और दोस्तों के साथ होली मानना चाहता है। पर सोचिये तो उन पुलिस और जवानो के बारे में जिनको एक तो छुट्टी बड़ी मुश्किल से मिलती है और अगर मिल भी जाये तो यह सुनिश्चित नहीं रहता की वे छुट्टी होने परिवार के साथ बिता पाएंगे। अभी एक तो होली का त्योहार और उसपर लोकसभा चुनाव की तैयारियां कैसे मिले छुट्टी, जिन जवानो को छुट्टी नाम की लाटरी लगी भी थी उनको तत्काल छुट्टी रद्द कर ड्यूटी पर बुला लिया गया है। इस बार तो होली का उत्साह सरकारी कर्मियों व पदाधिकारियों में कम देखने को मिल रहा है़ हालांकि चेहरे पर मुस्कान तो है लेकिन परिवार से दूर रहने का दर्द भी दिखाई दे रहा है़। आदर्श आचार संहिता लागू होने की वजह से सरकारी महकमा की छुट्टियां रद्द कर दी गयी है़।

वहीं स्वास्थ्य विभाग को भी होली को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है़ जिस वजह से कई कर्मी घर जाने से वंचित रह गये है़। वहीं आचार संहिता को लेकर भी छुट्टियां पर असर दिखने लगा है़। यहीं हाल पुलिस महकमे का भी है, चुनाव को लेकर अभी से ही छुट्टियां रद्द कर दी गयी है। वहीं दूसरी ओर होली में कानून व्यवस्था बनाये रखने की जिम्मेदारी भी इन पुलिस जवानों पर ही है।

ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के चुनावों के लिए नॉर्म्स

एएनएम न्यूज़, डेस्क: चुनाव आयोग ने आगामी लोकसभा चुनावों से पहले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया साइटों के लिए एक आचार संहिता घोषित की है। IAMAI, Facebook, Whatsapp, Twitter, Google, ShareChat, TikTok और BigoTV के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक हुई। चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को आदर्श मानदंडों के एक सेट के साथ आने का आग्रह किया, जो आदर्श आचार संहिता के समान होगा।

सलमान खान कांग्रेस का करेंगे एमपी में प्रचार: कांग्रेस

एएनएम न्यूज़, डेस्क: मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को इंदौर में पार्टी के लिए प्रचार करने का प्रस्ताव दिया है। अभिनेता ने अपना अधिकांश बचपन इंदौर इंदौर में बिताया था, मुंबई जाने से पहले।

मप्र कांग्रेस के प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि नेताओं ने पहले ही सलमान खान से बात कर ली थी और उनकी भागीदारी सुनिश्चित थी।

अमित साह और कुमारस्वामी के बीच चुनावी युद्ध

एएनएम न्यूज़ डेस्क: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने बेंगलुरु में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के कार्यक्रम पर बहस की जिसमें मोदी समर्थकों को कथित तौर पर पुलिस द्वारा वापस पकड़ लिया गया।

अमित शाह ने कार्रवाई को हल्के में नहीं लिया और ट्वीट किया कि मुफ्त भाषण लागू नहीं किया जा रहा है। कुमारस्वामी ने कहा कि भाजपा समर्थकों को सार्वजनिक रूप से उचित व्यवहार करने के लिए कहा जाना चाहिए। कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने कहा कि किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया, लेकिन दावा किया कि भाजपा-आरएसएस कार्यकर्ताओं ने भीड़ को उकसाने का प्रयास किया।

लोकसभा चुनाव में बसपा प्रमुख मायावती का बड़ा फैसला

एएनएम न्यूज़, डेस्क: बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने आज बड़ा एलान करते हुए कहा कि वह इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। लोकसभा चुनावों के लिए समाजवादी पार्टी से गठबंधन करने वाली बसपा प्रमुख मायावती ने बुधवार को कहा कि वह चुनाव तो नहीं लड़ेंगी, लेकिन बसपा के सभी कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा की वे भाजपा को हराने के लिए एकजुट हों।

मायावती ने पार्टी दल से यह भी अपील कि की दलों के समर्थकों को आपसी मतभेद और गिले शिकवे भुलाकर जी-जान से अहंकारी व जातिवादी भाजपा सरकार को हराने के लिए काम करना है। मेरी जीत की जिम्मेदारी कार्यकर्ताओं की है, वह पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करेंगी, बाद में यदि जरूरत पड़ी तो वह किसी भी सीट से चुनाव लड़ सकती हैं।

मायावती ने दावा किया कि गठबंधन को सर्वसमाज का भारी समर्थन मिल रहा है। मायावती ने कांग्रेस को धोखेबाज बताया और नाराजगी जताई मायावती भाजपा पर ज्यादा हमलावर रहीं। उन्होंने कहा कि भाजपा की जातिवादी, सांप्रदायिक व गरीब-मजदूर विरोधी नीतियों से जनता पीछा छुड़ाना चाह रही है। जनता ऐसी भाजपा सरकार को दूर से राम-राम करेगी। हार के डर से भाजपा नेता अनाप-शनाप बयानबाजी कर रहे हैं।

लोकसभा चुनावी बिगुल में झारखंड की सीटों पर भाजपा करेगी फैसला : 22 मार्च

एएनएम न्यूज़, डेस्क: मंगलवार को हुई नई दिल्ली में हुई पार्टी की बैठक में बड़े राज्यों के उम्मीदवारो पर चर्चा हुई जहां खासकर पहले और दूसरे चरण में मतदान है। लोकसभा चुनाव के लिए झारखंड की सीटों से भाजपा उम्मीदवारों का फैसला अब 22 मार्च की बैठक में होगा। झारखंड में मतदान की शुरुआत चौथे चरण से होनी है इसलिए इसपर फैसला टाला गया है। इसके पूर्व टिकट बंटवारे की एक्सरसाइज भाजपा में पूरी हो गई है।
मुख्यमंत्री रघुवर दास मंगलवार को नई दिल्ली गए और चुनाव से संबंधित चर्चाओं में वे शीर्ष नेताओं के साथ शामिल हुए। दरअसल, झारखंड में भाजपा का सीधा मुकाबला महागठबंधन से ही होगा। इसीलिए महागठबंधन को लेकर भाजपा कुछ ज्यादा ही गंभीर है। प्रदेश भाजपा ने संभावित प्रत्याशियों पर रांची के साथ-साथ दिल्ली में भी काफी मंथन किया है।

भाजपा गठबंधन की सूची फाइनल होने का इंतजार कर रही है। चुनाव की घोषणा के बाद के सर्वे में भी झारखंड से जो रिपोर्ट आई है, उसमें यूपीए कुछ भारी पड़ता दिखाई दे रहा है। हालांकि, प्रत्यक्ष तौर पर भाजपा महागठबंधन की चुनौती को नकार रही है और एनडीए के सभी 14 सीटों पर जीत का दावा भी कर रही है।

झारखंड में चौथे चरण से चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी। इसलिए उम्मीदवारों की घोषणा को लेकर भाजपा को कोई हड़बड़ी भी नहीं है। पार्टी होली के बाद ही सीटों के बंटवारे की घोषणा करेगी।

भाकपा माले के प्रत्याशियों का चुनावी संघर्ष

एएनएम न्यूज़, डेस्क: भाकपा माले राज्य कमेटी ने तय किया है कि पार्टी पलामू व कोडरमा में प्रत्याशी खड़ा करेगी। शेष सीटों पर वाम दल के प्रत्याशियों का समर्थन करेगी। मंगलवार को राज्य कमेटी की बैठक पार्टी कार्यालय में हुई, इसमें कहा गया कि गठबंधन वाले कोडरमा संसदीय क्षेत्र को हजारीबाग क्षेत्र के खिलाफ खड़ा करने की कोशिश हो रही है। माले कोडरमा में मजबूती से चुनावी संघर्ष में खड़ा है। माले 25 मार्च को राष्ट्रीय महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य की उपस्थिति में प्रत्याशियों की घोषणा करेगा। इसी दिन पार्टी का घोषणा पत्र भी जारी होगा। बैठक में 23 मार्च को भगत सिंह जयंती को संकल्प दिवस के रूप में मनाने का निर्णय हुआ।

प्रचार के एयर स्ट्राइक्स के लिए 24×7 तैयार रहेगी एयर स्ट्रीप

एएनएम न्यूज़, आसनसोल: चुनाव प्रचार के लिए प्रायः सभी लोकसभा क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं का दाैरा होगा। ये नेता ज्यादातर हवाई सफर करेंगे। हेलीकॉप्टर से उड़ कर आएंगे और जाएंगे। चुनाव प्रचार के लिए प्रायः सभी लोकसभा क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं का दाैरा होगा। ये नेता ज्यादातर हवाई सफर करेंगे। ऐसे में एयरपोर्ट व एयरस्ट्रीप की सुरक्षा बेहद अहम हो जाती है। झारखंड में रांची, जमशेदपुर और बोकारो में छोड़कर कहीं भी रात में लैडिंग की व्यवस्था नहीं है। जिलों में स्थित एयरस्ट्रीप पर रात में आपातकालीन लैडिंग की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में झारखंड के तमाम नन ऑपरेशनल एयरपोर्ट व एयर स्ट्रीप के रख रखाव को लेकर प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। सरकार के विशेष सचिव ने सभी जिलों के उपायुक्तों को पत्र जारी कर इस संबंध में तुरंत हवाई अड्डों पर बेहतर व्यवस्था करने को कहा है। धनबाद के बरवाअड्डा और जहाज टांड़ भौरा में हवाईपट्टी के साथ ही जामाडोबा, बलियापुर और मैथन में हेलीपैड है। उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे ने एसएसपी, एडीएम विधि व्यवस्था, एसडीओ व कार्यपालक अभियंता को पत्र लिखकर एयर सट्रीप और हेलीपैड पर आपातकालीन लैंडिग की व्यवस्था करने को कहा है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा पर मामला दर्ज

एएनएम न्यूज़, आसनसोल: केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा के खिलाफ सोमवार को कोतवाली थाना में आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। प्राथमिकी बड़गाईं के अंचलाधिकारी शैलेश कुमार के लिखित आवेदन पर दर्ज की गयी है। 16 मार्च को आइआइएम (रांची) के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि जयंत सिन्हा पहुंचे थे। उन्होंने अपने भाषण में लोगों व विद्यार्थियों से अगले पांच वर्ष का आशीर्वाद देने का अनुरोध किया था। सिन्हा के भाषण को पेन ड्राइव में आइआइएम के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी श्रीजिब वर्धन से लिया गया। उस भाषण को सुनने के बाद आदर्श आचार संहिता कोषांग की ओर से प्राथमिकी दर्ज करायी गयी।

5 अप्रैल को आएगी पीएम मोदी की बायोपिक, दूसरा पोस्टर रिलीज

अमरनाथ, एएनएम न्यूज़, मुंबई: पीएम नरेन्द्र मोदी की बायोपिक की नई रिलीज डेट जारी कर दी है। अब यह फिल्म एक हफ्ते पहले 5 अप्रैल को रिलीज होगी। पहले फिल्म को 12 अप्रैल को रिलीज किया जाना था। साथ ही मेकर्स ने दूसरा पोस्टर भी रिलीज कर दिया है, जिसे 18 मार्च को गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी की बायोपिक के दूसरे पोस्टर में विवेक ओबेरॉय कुछ मोदी के रूप में कुछ बच्चों के साथ खड़े नजर आ रहे हैं। जो तिरंगा बनाते हुए कपड़े पहने हैं। ऊपर एक टैगलाइन नजर आ रही है- देशभक्ति ही मेरी शक्ति है। फिल्म का डायरेक्शन ओमंग कुमार कर रहे हैं जबकि इसका प्रोडक्शन संदीप सिंह, सुरेश ओबेरॉय और आनंद पंडित द्वारा किया जा रहा है।