गृहमंत्री अमित शाह के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर दी शुभकामनाएं

एएनएम न्यूज, डेस्क: गृहमंत्री अमित शाह का आज 55वां जन्मदिन है। उनके जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर अमित शाह को बधाई संदेश दिया। उन्होंने शुभकामनाएं के साथ ही सरकार में बहुमूल्य भूमिका निभाने की सराहना भी की। पीएम मोदी ने ट्वीट किया और लिखा- ”कर्मठ, अनुभवी, कुशल संगठनकर्ता एवं मंत्रिमंडल में मेरे सहयोगी अमित शाह जी को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं। सरकार में बहुमूल्य भूमिका निभाने के साथ ही वे भारत को सशक्त और सुरक्षित करने में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। ईश्वर उन्हें दीर्घायु करे और सदा स्वस्थ रखे।”

चिदंबरम को CBI की ओर से दर्ज केस में मिली जमानत, अभी ED की हिरासत में रहेंगे

एएनएम न्यूज, डेस्क : कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट से INX Media Case में पूर्व वित्त मंत्री को जमानत मिल गई है। सुप्रीम कोर्ट ने INX मीडिया भ्रष्टाचार मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के जमानत मामले की सुनवाई की। चिदंबरम ने भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट से जमानत न मिलने के फैसले को चुनौती देते हुए याचिका दायर की थी। हालांकि कांग्रेस नेता प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में है और फिलहाल जेल के बाहर नहीं आएंगे।

मुंबई के ठाणे शहर में ईवीएम मशीन पर फेंका स्याही

मुरारी सिंह, एएनएम न्यूज, मुंबई : बहुजन नेता सुनील खमबे ने ईवीएम (EVM) मशीन के ऊपर फेंकी स्याही जिसके बाद पोलिंग बूथ के अंदर बैठे पुलिसकर्मी ने उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया। लेकिन वह जमीन पर लेट गया और ईवीएम मुर्दाबाद के नारे लगाने लगा। पहली बार ऐसा हुआ है की महाराष्ट्र के ठाणे में ईवीएम मशीन पर स्याही फेंकी गई है। बता दे फेंकने वाला शख्स बहुजन नेता है।

EXCLUSIVE: क्या कश्मीर में पर्यटन के क्षेत्र में वृद्धि होगी? पर्यटकों के लिए खुला द्वार

यवर शफी, एएनएम न्यूज, श्रीनगर: चूंकि जम्मू और कश्मीर को गुरुवार से पर्यटकों के लिए फिर से खोल दिया गया है, दो महीने से अधिक समय बाद एक सुरक्षा सलाहकार ने उन्हें “आतंकवादी खतरे” के कारण तुरंत राज्य छोड़ने के लिए कहा, अब जो सवाल उठाया गया है कि नवगठित यूटी में तेजी देखी जाएगी पर्यटन क्षेत्र जो 5 अगस्त से बुरी तरह प्रभावित हुआ है।
राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने सुरक्षा समीक्षा बैठक के बाद पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध हटा दिया था। सरकार ने 2 अगस्त को वार्षिक अमरनाथ यात्रा को बंद करने का कदम उठाने के बाद पर्यटकों को घाटी में “तुरंत” रुकने के लिए कहा था, “आतंकवादी खतरों के खुफिया इनपुट” का हवाला देते हुए, इस कदम के तीन दिनों के भीतर। संसद ने प्रभावी रूप से संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया, जिसने राज्य को विशेष दर्जा दिया, और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया।
प्रशासन ने आंदोलन, तड़क-भड़क वाले फोन और टेलीफोन लाइनों पर भी प्रतिबंध लगा दिया था, राज्य के राजनीतिक वर्ग को गिरफ्तार कर लिया था और विवादास्पद कदम को रोकने के लिए अतिरिक्त सैनिकों को तैनात किया था। तब से, कश्मीर घाटी एक अभूतपूर्व संचार और सुरक्षा क्लैंपडाउन के तहत पलट रही है। हालांकि कुछ प्रतिबंधों में ढील दी गई है, विशेष रूप से जम्मू में, घाटी मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं के बिना काफी हद तक कटी हुई है।
पर्यटक ऑपरेटरों ने अगस्त के अंत में मीडिया को बताया था कि वे आगंतुक संख्या में तेज गिरावट से बुरी तरह प्रभावित हुए थे, और चिंतित थे कि कई लोग लंबे समय तक दूर रहेंगे। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इस साल के पहले सात महीनों में लगभग आधे मिलियन से अधिक लोगों ने घाटी का दौरा किया। इसके अलावा, लगभग 340,000 धार्मिक पर्यटक भी जुलाई में घाटी की यात्रा कर रहे थे, जब उनके तीर्थयात्रा को बुलाया गया था। 5 अगस्त के बाद महज 150 विदेशी यात्रियों ने कश्मीर का दौरा किया। हालाँकि, यात्रा प्रतिबंध को हटाने के उपाय को आलोचकों ने आधा-अधूरा कहा है, जिसमें कई लोग इशारा करते हैं कि शायद ही कोई तब तक यात्रा करना चाहेगा जब तक कि संचार अंधकार बना रहता है।
पिछले एक सप्ताह से, प्रशासन ने राज्य में बेचैनी को शांत करने के लिए कुछ कदम उठाए हैं क्योंकि यह लंबे समय से जारी क्लैंपडाउन के लिए अंतर्राष्ट्रीय जांच के दायरे में आ गया है जो अब 77 दिनों तक चला है। पहला कदम राज्य में ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल चुनावों की घोषणा था, जिसके बाद हिरासत में लिए गए नेताओं फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला से मिलने के लिए नेशनल कांफ्रेंस के प्रतिनिधिमंडल को अनुमति दी गई।

सचिन तेंदुलकर ने पत्नी अंजलि और बेटे अर्जुन के साथ बांद्रा पश्चिम में डाला वोट

मुरारी सिंह, एएनएम न्यूज, मुंबई : महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है। इस दौरान मुंबई में आम लोगों के अलावा अभिनेता और क्रिकेट हस्तियां भी मतदान करने पोलिंग बूथ पहुंच रहे हैं। इस बीच क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी परिवार के संग मुंबई के बांद्रा वेस्ट के एक पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे।
सचिन तेंदुलकर ने वोट डालने के बाद इंस्टाग्राम पर परिवार के साथ फोटो शेयर की। फोटो के कैप्शन में उन्होंने लिखा, “वोट देना हमारा कर्तव्य है। मैंने अपना वोट दिया। आप सभी मतदान करें और इस लोकतांत्रिक घटना का हिस्सा बनें। वोट देकर मैंने अपनी जिम्मेदारी पूरी की।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने किया मतदान शिवसेना युवा नेता आदित्य ठाकरे ने दीया मतदान

मुरारी सिंह, एएनएम न्यूज, मुंबई: महाराष्ट्र के नागपुर से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस खुद चुनाव लड़ रहे हैं और अपने ही चुनाव क्षेत्र में वह मतदान करने पहुंचे, जहां उनके साथ उनकी धर्मपत्नी और उनके सहयोगियों ने भी मतदान किया। वहीं मुंबई में युवा शिवसेना लीडर वर्ली से शिवसेना उम्मीदवार आदित्य ठाकरे ने भी अपना मतदान किया। आपको बता दें दोपहर 12:00 बजे तक मतदाताओं में कमी देखी गई, लेकिन जैसे-जैसे दोपहर हुआ मतदाताओं की भीड़ पोलिंग बूथ पर जमा हो रही है।

दोपहर 12:00 बजे तक महाराष्ट्र में 16.35 % हुए मतदान।

मुरारी सिंह, एएनएम न्यूज, मुंबई: मुंबई में सुबह के दरमियान मतदाताओं में थोड़ा कमी जरूर देखा गया। लेकिन जैसे ही बारिश रूकी धूप निकली कि मतदाताओं की भीड़ अब पोलिंग बूथ पर बढ़ गई है। दोपहर का वक्त है मतदाता अपने काम धंधे से फुर्सत निकालकर इस महापर्व में शामिल हो रहे दोपहर 12:00 बजे तक 16.35% हुए हैं मतदान ।

मुंबई के 36 विधानसभा में से उत्तर मुंबई संसदीय क्षेत्र में सबसे ज्यादा मतदान

मुरारी सिंह, एएनएम न्यूज, मुंबई : मुंबई की 36 विधानसभा में सबसे ज्यादा उत्तर मुंबई संसदीय क्षेत्र में मतदाता परसेंट काफी ज्यादा है। झोपड़पट्टी होने की वजह से बड़े पैमाने पर मतदाताओं ने यहां मतदान किया, जबकि अंधेरी बांद्रा मरीन ड्राइव चरनी रोड इन इलाकों में मतदाताओं का परसेंटेज दोपहर 11:00 बजे तक 7% था। वहीं उत्तर मुंबई के संसदीय क्षेत्र में 11% तक हुआ था। मतदान ,उत्तर मुंबई में कमलेश यादव की तरफ से मतदाताओं के लिए उच्चतम व्यवस्था कराई गई थी। ताकि सही तरीके से वह अपना मतदान कर सकें बुजुर्गों के लिए पीने का पानी और मतदाता केंद्र तक ले जाने के लिए कार्यकर्ता हर पोलिंग बूथ के बाहर चुस्त और दुरुस्त है।

अमरावती में किसान प्रत्याशी की गाड़ी को लगाई आग।

मुरारी सिंह, एएनएम न्यूज, मुंबई : अमरावती के वरूड विधानसभा क्षेत्र के किसान प्रत्याशी देवेंद्र भुयार इनको अनजाने कुछ लोगों ने जानलेवा हमला कर उनकी कर को आग के हवाले कर दिया और कुछ गोलिया भी चलाने की बात सामने आयी है। देवेंद्र भुयार को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है। उनको मिल रही भारी समर्थन के वजह से यह हल्ला करने की चर्चा अब लोंगो में चल रही है।

महाराष्ट्र की संस्कृति सभ्यता और वेशभूषा में डाले जा रहे हैं मतदान

मुरारी सिंह, एएनएम न्यूज, मुंबई : महाराष्ट्र धूलिया में सांस्कृतिक रीति-रिवाज की तरह मतदाता उत्सव भी मनाया जा रहा है। आपको बता दें कि इन इलाकों में मतदाताओं ने हिंदू हृदय सम्राट छत्रपति शिवाजी का जो साफा था। वह आज मतदाताओं के सिर पर दिख रहा है। महिलाएं क्या पुरुष क्या बुजुर्ग नौजवान क्या हर कोई साफा बांधे मतदान देने के लिए पहुंच रहा है। पोलिंग बूथ के अंदर की तस्वीर देखकर आप खुद ऑलहदीद हो जाएंगे। आपको बता दें कि मतदान एक उत्सव है और इसे हर किसी व्यक्ति को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए और अपने मत का सही प्रयोग कर अपने राज्य अपने देश और अपने परिवार के भविष्य के लिए निर्णय लेना चाहिए।